...तो ना'पाक' पाकिस्तान को बर्बाद कर देगा हिन्दुस्तान !

नई दिल्ली (21 मार्च): पाकिस्तान अगर अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आया तो हिन्दुस्तान उसे बर्बाद कर देगा। अमेरिका में दक्षिण एशियाई मामलों के एक शीर्ष परमाणु विशेषज्ञ ने दावा किया है कि अगर भारत को यह आशंका हुई कि पाकिस्तान उस पर परमाणु हथियार से आक्रमण कर सकता है तो वह परमाणु का ‘पहले इस्तेमाल नहीं करने’ की अपनी नीति को संभवत: त्याग सकता है और पाकिस्तान के खिलाफ उसके हमला से पहले ही हमला कर सकता है।


अमेरिका के थिंक टैंक कार्नेगी की ओर से एक कांफ्रेंस के दौरान यह बात कही गई है और यह कांफ्रेंस न्‍यूक्लियर पॉलिसी से जुड़ी हुई थी। इस थिंक टैंक ने कहा है कि भारत का पहला हमला शहरों पर केंद्रित नहीं होगा और इस हमले का निशाना पाक के परमाणु हथियारों का ठिकाना होगा। उन्‍होंने कहा कि ऐसी स्थिति में भारत का निशाना सिर्फ पाकिस्तान की मिसाइलों पर ही नहीं होगा बल्कि उसकी कोशिश होगी कि वह पहले ही हमले में पाक की परमाणु ताकत को पूरी तरह से मिटा दे।


इससे पहले मार्च में ही अमेरिका एक के टॉप जनरल ने चेतावनी दी थी और कहा था कि तनाव की वजह से भारत और पाकिस्‍तान परमाणु युद्ध की ओर बढ़ रहे हैं। उन्‍होंने अपनी चेतावनी में भारत की ओर से पाकिस्‍तान को अलग-थलग करने के प्रयासों का जिक्र भी किया। अमेरिकी सीनेट की आर्म्‍ड सर्विसेज कमेटी को जनरल जोसेफ एल वोटेल ने बताया था कि भारत में पाकिस्‍तान में मौजूद आतंकवादियों की ओर से हो रहे हमलों और उसकी प्रतिक्रिया की वजह से दोनों देश एक अलग तरह के तनाव से गुजर रहे हैं। 


भारत की पाकिस्‍तान को अलग-थलग करने की नीति दोनों देशों के बीच अच्‍छे रिश्तों की प्रक्रिया का कोई भी मौका कमजोर कर रही है। जनरल ने भारत की उस चिंता के बारे में भी बात की जिसके तहत पाकिस्‍तान में मौजूद उन तमाम आतंकियों पर कोई एक्‍शन नहीं लिया जो भारत के खिलाफ आतंकी साजिश रचते हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत को इसी वजह से वर्ष 2016 में सर्जिकल स्‍ट्राइक को अंजाम देना पड़ा।