NSG में चीन के रोड़े का भारत ने निकाला काट, ऐसे देगा जवाब

श्रीनगर (9 जुलाई): अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत के लगातार बढ़ते कद और मौजूदगी से चालबाज चीन कुछ ज्यादा ही परेशान हो रहा है। वह हर स्तर पर भारत की मौजूदगी और उभरते कद को कम करना चाहता है। इसी कड़ी चीन NSG में भारत की राह में रोड़ा अटका रहा है। लेकिन भारत ने हिम्मत नहीं हारा है और अब भारत ने चीन के इस रोड़े का भी काट निकाल लिया है। 

भारत ने निर्यात नियंत्रक दो संगठनों वासेनार अरेंजमेंट और ऑस्ट्रेलिया ग्रुप में शामिल होने के लिए सक्रियता से कोशिश शुरू कर दी है। इन दोनों ही सगंठनों में चीन शामिल नहीं है, इसलिए इनमें भारत को सदस्यता मिलने में अड़चन की आशंका नहीं है।

बताया जा रहा है कि भारत ने वासेनार अरेंजमेंट की सदस्यता के लिए आवेदन की प्रकिया शुरू कर दी है। इन दो संगठनों में शामिल होने से परमाणु अप्रसार को लेकर भारत की विश्वसनीयता बढ़ेगी साथ ही NSG में भी भारत की दावेदारी और मजबूत होगी।

आपको बता दें कि भारत ने पिछले साल NSG की सदस्यता के लिए आवेदन किया था, लेकिन उसके बाद से चीन लगातार भारत की राह में रोड़ा अटका रहा है। चीन का कहना है कि NSG की सदस्यता हासिल करने के लिए NPT पर हस्ताक्षर जरूरी हो। चीन की इस चालबाजी से भारत को अबतक NSG की सदस्यता नहीं मिल पाई है।