न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में टॉस के लिए उतरते ही टीम इंडिया रचेगी इतिहास

नई दिल्ली(15 अक्टूबर): न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज़ का सफाया करने के बाद टीम इंडिया की नजर अब वनडे सीरीज पर है। टीम इंडिया धोनी की अगुवाई में वनडे सीरीज़ में अपना परचम लहराने के लिए रविवार को धर्मशाला के एचपीसीए क्रिकेट मैदान पर 5 मैचों की वनडे सीरीज़ का पहला मुकाबला खेलने उतरेगी। 

- रविवार को मैदान पर उतरने के साथ ही भारतीय टीम एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लेगी और वो रिकॉर्ड है 900 एकदिवसीय मुकाबले खेलने का रिकॉर्ड।

-  भारतीय टीम रविवार को 900 वनडे मैच खेलने वाली पहली अंतराष्ट्रीय टीम बन जाएगी। भारत के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सर्वाधिक 888 वनडे मुकाबले खेले हैं।  जबकि उसके बाद 866 मैचों के साथ पाकिस्तान तीसरे पायदान पर है। 

- भारत के लिए 900वें वनडे मुकाबले में टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान एम एस धोनी।  इतना ही नहीं इस मुकाबले में टॉस के लिए उतरने के साथ ही धोनी भारत के 700वें, 800वें और 900वें मुकाबले में कप्तानी करने वाले इकलौते कप्तान भी बन जाएंगे। 

- भारत के लिए पहले वनडे में अजीत वाडेकर ने कप्तानी की थी,  जिसके बाद 100वें मुकाबले में कपिल देव, 200वें मुकाबले में मोहम्मद अज़हरूद्दीन, 300वें मुकाबले में सचिन तेंदुलकर, 400वें मुकाबले में मोहम्मद अज़हरूद्दीन, 500वें मैच में सौरव गांगुली, 600वें मैच में वीरेंद्र सहवाग ने कप्तानी की। 

- अगर भारत इस मुकाबले को जीतता है तो ये 900वें मैच में उसकी 455वीं जीत होगी जबकि अगर वो इस मैच को गंवा देता है तो ये उसकी 400वीं हार होगी।