India-Pak मैच: टीम इंडिया हारे या जीते टूटेगा ये रिकॉर्ड

\

नई दिल्ली(19 मार्च): टी-20 विश्व कप में आज कोलकाता में भारत-पाक का मुकाबला होगा। इस मैच में जिस भी टीम को जीत हासिल होती है वो टीम इतिहास रचेगी। इतिहास इस वजह से क्योंकि जो भी होगा वो पहली बार होगा। 

वर्ल्ड कप में टीम इंडिया पाकिस्तान से एक बार भी नहीं हारी है। वहीं कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर पाकिस्तान ने हमेशा ही टीम इंडिया के खिलाफ जीत का बिगुल बजाया है। 

50 ओवर वर्ल्ड कप

वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच छह मैच खेले जा चुके हैं और हर बार बाजी टीम इंडिया ने ही मारी है। 1992 में भले ही पाकिस्तान वर्ल्ड चैंपियन बना हो लेकिन उसे टीम इंडिया के खिलाफ हार ही झेलनी पड़ी थी। इसके बाद 1996, 1999, 2003, 2011 और 2015 में यह सिलसिला कायम रहा। 

टी-20 वर्ल्ड कप में

वहीं अगर बात करें टी-20 वर्ल्ड कप में तो टीम इंडिया और पाकिस्तान चार बार भिड़ चुके हैं। एक मैच टाई हुआ है जबकि तीन मैच टीम इंडिया ने अपने नाम किया। आईसीसी वर्ल्ड ट्वेंटी20 के पहले सीजन में दोनों टीमें डरबन में ग्रुप मैच में भिड़ी और यह टाई पर खत्म हुआ। टाई हुआ मैच टीम इंडिया ने सुपर ओवर में जीत लिया था। इसके बाद फाइनल में दोनों टीमों का एकबार फिर सामना हुआ।फाइनल में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को हराकर खिताब अपने नाम किया था। 2012 और 2014 टी-20 वर्ल्ड कप में भी टीम इंडिया ने पाकिस्तान को हराया।

कोलकाता में दोनों टीमों का मुकाबला

कोलकाता में दोनों टीमों पहली बार टी-20 फॉर्मेट में आमने सामने होंगी।यहां खेले गए चार वनडे मैचों में पाकिस्तान कभी हारा नहीं है। 1987 में पाकिस्तान ने दो विकेट से जीत दर्ज की थी और फिर 1989 में मेहमानों ने हमें 77 रनों से पीटा था। इसी मैदान पर 2004 में जब दोनों टीमें भिड़ी तो पाकिस्तान ने 6 विकेट से मैच अपने नाम कर लिया था। आखिरी बार दोनों टीमें इस मैदान पर 2013 में भिड़ी थी और तब भी टीम इंडिया अपने हार के सिलसिले को तोड़ नहीं पाई थी। तब पाकिस्तान ने 85 रनों से टीम इंडिया को धो डाला था।