Blog single photo

सरकार ने गांधी परिवार की 'एसपीजी' सुरक्षा छीनी

गृह मंत्रालय ने गांधी परिवार की सुरक्षा को लेकर बड़ा फैसला लिया है। गृह मंत्रालय ने गांधी परिवार की SPG सुरक्षा हटाने का फैसला किया है। गांधी परिवार को अब Z+ सुरक्षा दी

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(8 नवंबर): मोदी सरकार ने गांधी परिवार की सुरक्षा को लेकर बड़ा फैसला लिया है। गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाने का फैसला किया है। गांधी परिवार को अब Z+ सुरक्षा दी जाएगी। गांधी परिवार की सुरक्षा को लेकर ये फैसला गृह मंत्रालय की हाई लेवल मीटिंग में लिया गया। अब SPG की जगह CRPF के कमांडो गांधी परिवार ( सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा) की सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे। इससे पहले पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की भी एसपीजी सुरक्षा भी हटाई जा चुकी है।

एसपीजी का गठन साल 1985 में प्रधानमंत्री को समीपवर्ती सुरक्षा कवर प्रदान करने के लिए किया गया था। अब तक एसपीजी अफसरों को 1 शौर्य चक्र, प्रतिष्ठित सेवा के लिए 39 राष्ट्रपति पुलिस पदक और 297 पुलिस पदक सराहनीय सेवा के लिए। मौजूदा समय में आईपीएस अरुण कुमार सिन्हा एसपीजी के डायरेक्टर हैं।

इसलिए लिए एसपीजी सुरक्षा हटाने का फैसला

गृह मंत्रालय से जुड़े सूत्रों का कहना है कि गांधी परिवार के खिलाफ किसी तरह का थ्रेट परसेप्शन नहीं है। इसलिए रिव्यू के बाद इनका एसपीजी सुक्षा कवर हटाने का फैसला लिया गया। सरकार के इस फैसले के बाद कांग्रेस से जुड़े कई नेताओं ने मोदी सरकार पर हमला बोला है।

Tags :

NEXT STORY
Top