सेमीफाइनल में पहुंचना है तो भारत को ऑस्ट्रेलिया को हराना ही होगा, और कोई रास्ता नहीं

नई दिल्ली (24 मार्च) :  बेंगलुरु में रोमांचक मुकाबले में बांग्लादेश पर जीत के बाद भारत ने सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावनाओं को बनाए रखा है। इस जीत के साथ भारत के 4 अंक हो गए हैं। भारत जिस ग्रुप 2 में है उससे न्यूज़ीलैंड अपने तीनों मैच जीत कर 6 अंक के साथ पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच गया है। उधर, बांग्लादेश 3 मैच हार कर इस ग्रुप में सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुका है। ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के 2-2 अंक है। पाकिस्तान और भारत का अब एक-एक ही मैच बचा है, वहीं ऑस्ट्रेलिया के दो मैच बचे हैं।

इस ग्रुप से दूसरी टीम कौन सी सेमीफाइनल में पहुंचती है, इसके लिए भारत, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान तीनों ही दौड़ में हैं। 27 मार्च को ऑस्ट्रेलिया के साथ होने वाले मुकाबले में भारत को हर हाल में जीतना है। अगर ऑस्ट्रेलिया से भारत उस मैच में हार जाता है तो सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो जाएगा।

25 मार्च को मोहाली में ऑस्ट्रेलिया का पाकिस्तान से मुकाबला है। इस मुकाबले को पाकिस्तान हार जाता है तो सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो जाएगा। ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान से मैच जीतता है तो भी उसे सीधे सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारत को हराना होगा।

पेंच तब फंसेगा अगर पाकिस्तान 25 को ऑस्ट्रेलिया से जीतता है और 27 को ऑस्ट्रेलिया भारत को हरा देता है। ऐसी सूरत में रन रेट देखा जाएगा। इस सूरत में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया में जिस का रन रेट अच्छा रहेगा वो सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। बता दें कि इस सूरत में पाकिस्तान, ऑस्ट्लिया और भारत तीनों के 4-4 अंक होंगे लेकिन रन रेट में भारत बहुत पिछड़ा होगा, इसलिए वो सेमीफाइनल में नहीं पहुंचेगा।

सीधा सीधा अर्थ है कि भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए 27 को ऑस्ट्रेलिया को हराना ही होगा।