Blog single photo

मौसम विभाग का अलर्ट: उत्तर प्रदेश समेत इन 13 राज्यों में होगी भारी बारिश

उत्तर प्रदेश समेत 13 राज्यों में अगले तीन दिनों में भारी बारिश की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार ओडिशा और पश्चिम बंगाल के मैदानी भागों में करीब 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्त

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(16 सितंबर): 13 राज्यों में अगले तीन दिनों में भारी बारिश की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार ओडिशा और पश्चिम बंगाल के मैदानी भागों में करीब 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। मौसम विभाग की मानें तो अगले तीन दिनों में देश के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की मानें तो इन राज्यों में पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल के पहाड़ी इलाकों, सिक्किम, अंडमान निकोबार और मेघालय में बहुत तेज बारिश हो सकती है।

वहीं मध्य प्रदेश के पूर्वी हिस्सों, बिहार, गुजरात, आंध्र प्रदेश के कई, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में भी बारिश हो सकती है। इसके अलावा मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात समेत दक्षिण के पांच राज्यों में भारी बारिश का अनुमान जताया है। आपको बता दें इस साल उत्तर प्रदेश में अब तक सामान्य से 24 प्रतिशत कम बारिश हुई है। वहीं हरियाणा और बिहार में अभी तक सामान्य से 41 और 22 फीसदी कम बारिश हुई है। 

वहीं मध्य प्रदेश में सामान्य से 34 फीसदी अधिक बारिश हो चुकी है और राजस्थान में 36 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग की मानें तो मध्य प्रदेश में अभी भी बारिश का कहर थमा नहीं है। एमपी के पूर्वी इलाके में तो मानसून की रफ्तार कुछ कम हुई है लेकिन अभी भी पश्चिमी इलाके में मानसून पूरी तरह से सक्रिय है। आपको बताएं राज्य में मॉनसून के इस मौसम में अतिवृष्टि और बाढ़ से करीब 10,000 करोड़ रुपये के नुकसान का शुरुआती अनुमान लगाया गया है। 

राजस्थान की बात करें तो मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में बारां, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, और कोटा जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी देते हुए रेड अलर्ट जारी किया।  वहीं बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, बूंदी, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही और उदयपुर जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं दिल्ली में सोमवार सुबह उमस के कारण लोग परेशान रहे और इस दौरान आर्द्रता का स्तर 84 प्रतिशत दर्ज किया गया है। 

Tags :

NEXT STORY
Top