2021 में पहली बार पुरुष विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा भारत

नई दिल्ली(25 जुलाई): भारत 2021 में पहली बार पुरुष विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा। भारत को अगले वर्ष महिला विश्व चैंपियनिशप की भी मेजबानी मिली है। अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ ने मास्को में अपनी कार्यकारी समिति की दो दिवसीय बैठक के बाद यह घोषणा की।

- एआईबीए अध्यक्ष डा. चिंग कुआ वु ने बयान में कहा कि हमें यह पुष्टि करते हुए खुशी हो रही है कि एआईबीए पुरुष विश्व चैंपियनशिप 2019 सोच्ची में होगी और हम बड़ी प्रसन्नता के साथ यह घोषणा भी करते हैं कि नई दिल्ली 2021 की चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा क्योंकि भारतीय मुक्केबाजी महासंघ ने खेल के विकास के लिए अपनी प्रतिबद्धता बरकरार रखी है।

- उन्होंने कहा कि तुर्की मुक्केबाजी महासंघ की प्रस्तुति के बाद मैं जानता हूं कि ट्राबजोन 2019 में विश्व के सबसे बड़े महिला मुक्केबाजी टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए तैयार रहेगा।

- भारत ने इससे पहले कभी पुरुष विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी नहीं की थी, लेकिन उसने 2006 में महिला चैंपियनशिप की मेजबानी की थी। भारत ने अब पुरुषों की जिस प्रमुख मुक्केबाजी प्रतियोगिता की मेजबानी की है उनमें 1990 में मुंबई में खेला गया विश्व कप है और 2010 में नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप है।