LOC पर भारत लगाएगा ऐसा यंत्र, कदम रखते ही घुसपैठियों का काम तमाम

नई दिल्ली (14 अगस्त): अब वो दिन दूर रही जब LOC पर आतंकी और घुसपैठियों के लिए भारत में घुसपैठ करना लगभग नामुमकिन हो जाएगा। भारत जम्मू-कश्मीर में पकिस्तानी आतंकी और घुसपैठिए पर पूरी तरह से रोक लगाने के लिए खास तकनीक का सहारा लेने जा रहा है। भारत बार्डर पर इजरायल में विकसित अत्याधुनिक बाड़ प्रणाली तैनात करने जा रहा है। BSF पाक से लगी सीमा पर महत्वाकांक्षी परियोजना कांप्रीहेंसिव इंटीग्रेटेड बार्डर मैनेजमेंट सिस्टम यानी CIBMS तैनात करने जा रहा है।

इसके तहत खुफिया CCTV कैमरों से संचालित कंट्रोल रूम के जरिये घुसपैठ की किसी भी कोशिश पर अलार्म बजा कर त्वरित कार्रवाई दस्ते याना QRT को सक्रिय कर दिया जाएगा। यह दस्ता घुसपैठिए का काम तमाम करने के में तनिक भी देर रही लगाएंगे। QRT दस्ते में आतंकियों को ठिकाने लगाने का जिम्मा BSF के पास होगा।


बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी भारत-पाकिस्तान और भारत-बांग्लादेश सीमा पूरी तरह सील करने के पक्ष में हैं और उसी के तहत ये कदम उठाया जा रहा है। अगर सबकुछ ठीक रहा है तो अगले कुछ वर्षो में दोनों देशों से लगी सीमा को पूरी तरह सील कर दिया जाएगा। पाकिस्तान और बांग्लादेश से लगती भारत की लगभग 6,300 किमी लंबी सीमा की रखवाली और सुरक्षा का जिम्मा BSF के पास ही है।