85 साल के इतिहास में पहली बार ये रिकाॅर्ड बनाएगी विराट की टीम!


नई दिल्ली ( 9 अगस्त ): श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम 3 टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले दो मैच जीत चुकी है और साथ ही सीरीज पर कब्जा भी जमा चुकी है। अब 12 अगस्त को भारतीय टीम तीसरा टेस्ट खेलेगी, जहां उसके पास एक ऐसा इतिहास रचने का मौका होगा जो भारतीय टेस्ट इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ। विराट कोहली की कप्तानी में पहले ही भारतीय टीम कई रिकॉर्ड बना और तोड़ चुकी है, लेकिन अब वो उस रिकॉर्ड को तोड़ने की दहलीज पर खड़े हैं जो कपिल देव, सौरव गांगुली, एम एस धोनी, अजहरुद्दीन जैसे कप्तान भी नहीं कर सके।

भारतीय टीम के 85 साल के टेस्ट इतिहास में कोई भी कप्तान विदेशी सरजमीं पर 3 या उससे ज्यादा टेस्ट मैचों की सीरीज को क्लीन स्वीप नहीं कर सका है। भारतीय टीम ने 2004 में बांग्लादेश और 2005 में जिम्बाब्वे में जरूर सीरीज क्लीन स्वीप की थी लेकिन वो सिर्फ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज थी। इस बार विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम को पहली बार सीरीज को 3-0 से जीतने का मौका मिला है।

साल 1967 में टीम इंडिया न्यूजीलैंड दौरे पर गई थी जहां उसने 4 टेस्ट मैचों की सीरीज पर 3-1 से जीत हासिल की थी। ये इकलौती सीरीज है, जब भारतीय टीम ने किसी टेस्ट सीरीज में 3 टेस्ट जीते हैं। अब 50 साल बाद एक बार फिर भारतीय के पास सीरीज में 3 टेस्ट मैच जीतने का मौका है।