भारत ने पांच देशों को सौंपे सुबूत, नवाज़ बोले कुछ संदिग्ध गिरफ्तार

नई दिल्ली (11 जनवरी): भारत ने दो जनवरी को पठानकोट में हुए आतंकी हमले के सुबूत अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जापान और दक्षिण कोरिया सहित पांच देशों को भी सौंपे हैं। इस बीच खबर है कि पाकिस्तान ने हमले के संबंध में सियालकोट और बहाबलपुर से कुछ लोगों को हिरासत में लिया है। पाकिस्तानी ऑनलाइन अखबार 'ट्रिब्यून डॉट कॉम डॉट पीके' ने पाक सरकार के सूत्रों के हवाले से लिखा है कि भारत ने इन पांचों देशों को वही सुबूत दिए हैं, जो उसने पाकिस्तान को सौंपे हैं। इन सुबूतों को सौंपते हुए भारत ने इन देशों से पाकिस्तान पर दबाव डालने का भी आग्रह किया है। पांचों देशों ने भारत को भरोसा दिया है कि वे पाकिस्तान पर हमले के जिम्मेदार लोगों पर प्रभावी कार्रवाई करने के लिए कहेंगे।

इस बीच, पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अमरीका को बताया है कि पटानकोट आतंकी हमले के संबंध में पाकिस्तान में कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है। अखबार के मुताबिक शरीफ ने कहा है कि भारत ने जो फोन नंबर दिये थे उन्हीं के आधार पर पाकिस्तान की कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने सियालकोट और बहाबलपुर में कुछ संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया है।

प्रधानमंत्री शरीफ ने विदेश मंत्री कैरी को बताया कि हिरासत में लिए गए लोगों में सियालकोट के जैश-ए-मोहम्मद के कुछ पदाधिकारी भी शामिल हैं। इसी तरह, पठानकोट में मारे गए एक आतंकी के कुछ परिजनों को बहाबलपुर में हिरासत में लिया गया है।फोन नंबर से मिली बातचीत के आधार पर सूत्रों ने कहा कि हमलावरों ने सियालकोट में जैश-ए-मोहम्मद के चीफ से बातचीत की थी। इसके बाद इनमें से एक ने बहाबलपुर में अपनी मां और अन्य रिश्तेदारों से 20 मिनट तक बात की थी।