भारत-फ्रांस ने किए 16 समझौतों पर हस्ताक्षर, स्मार्ट सिटी से जुड़े तीन करार भी शामिल

नई दिल्ली(25 जनवरी): फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्‍वा ओलांद के आगमन पर यहां भारत व फ्रांस के बीच विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के 16 करार किए गए, जिनमें महिंद्रा समूह तथा यूरोपीय विमान कंपनी एयरबस समूह के बीच भारत में हेलीकॉप्टर विनिर्माण के साझा उद्यम का समझौता तथा स्मार्ट शहर से जुड़े तीन करार शामिल हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मेहमान राष्ट्रपति की उपस्थिति में हुए इन समझौतों में शहरी विकास, शहरी परिवहन, जल व कचरा शोधन व सौर उर्जा जैसे क्षेत्रों से जुड़े समझौते भी शामिल हैं। राष्ट्रपति ओलांद तीन दिन की भारत यात्रा पर आज यहां पहुंचे।

एयरबस समूह व महिंद्रा के बीच समझौता 'मेक इन इंडिया' पहल का ही एक हिस्सा है। इस पर भारत में एयरबस ग्रुप अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक पियरे डी बासेट ने तथा महिंद्रा एयरोस्पेस के समूह अध्यक्ष प्रकाश शुक्ला ने हस्ताक्षर किए।

स्मार्ट शहर पहल के तहत हुए तीन समझौतों में फ्रांस की विकास एजेंसी एएफडी चंडीगढ़, नागपुर व पुदुचेरी में विकास के लिए सबंधित सरकारों की मदद करेगी। उद्योग मंडल सीआईआई के अध्यक्ष सुमित मजूमदार के अनुसार ये समझौते तकनीकी सहायता के लिए हैं और इसके तहत फ्रांस के शहरी विकास क्षेत्र विशेषज्ञ इन शहरों में तैनात रहेंगे।

भारत के एसआईटीएसी ग्रुप और फ्रांस के ईडीएफ एनर्जी नावेलेस कंपनी के बीच भी संयुक्त उद्यम संबंधी समझौता किया गया है। इसके तहत फ्रांसीसी कंपनी गुजरात में स्थानीय कंपनी के नवीकरणीय ऊर्जा कारोबार में आधी हिस्सेदारी खरीदेगी। यह करार 15.5 करोड़ यूरो का है और इसके तहत 142 मेगावाट सौर बिजली उत्पादित होगी।