फ्रांस से 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदेगा भारत

नई दिल्‍ली (25 जनवरी): भारत ने फ्रांस से 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने के सौदे को आगे बढ़ाते हुए एक अंतरसरकारी समझौते पर हस्ताक्षर किये। अभी सौदे के कुछ वित्तीय पहलुओं को अंतिम रूप दिया जाना बाकी है, लेकिन इस बातचीत को जल्दी ही पूरा किया जायेगा।

मोदी तथा ओलांद की मौजूदगी में भारत की ओर से रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने समझौते पर हस्ताक्षर किये। मोदी की गत वर्ष अप्रैल में फ्रांस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच इस सौदे को लेकर सहमति बनी थी। इसके बाद दोनों पक्षों ने सौदे को अंतिम रूप देने के लिए एक समिति का गठन किया था। इस समिति की बातचीत के आधार पर ही सोमवार को समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गये।

14 समझौते पर करार भारत और फ्रांस ने अपनी रणनीतिक साझेदारी को नयी ऊंचाई पर ले जाते हुए सोमवार को राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद के अलावा अंतरिक्ष, रेलवे, व्यापार, स्वास्थ्य और शिक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में 14 समझौतों पर हस्ताक्षर किए। भारत की यात्रा पर आए फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसुआ ओलांद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच आज यहां हैदराबाद हाउस में हुई द्विपक्षीय वार्ता के बाद इन समझौतों पर हस्ताक्षर हुए।