अगले 5 साल में दुनियाभर में सबसे तेजी से बढ़ेगा भारत- अमेरिका

वॉशिंगटन (10 फरवरी): भारत तेजी से तरक्की कर रहा है। भारतीय अर्थव्यवस्था की धमक दुनियाभर में महसूस की जा रही है। अमेरिका की एक रिपोर्ट की माने तो अगले पांच साल में भारत दुनिया की सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बन जाएगा। इस थिंक टैंक का कहना है कि पाकिस्तान भारत की आर्थिक ताकत का मुकाबला करने में सक्षम नहीं है, इसलिए वह संतुलन के दिखावे की कोशिश में 'दूसरे तरीकों' की तलाश करेगा।

द नैशनल इंटेलिजेंस काउंसिल यानी NIC की 'ग्लोबल ट्रेंड्स' की रिपोर्ट के मुताबिक भारत की आर्थिक क्षमता से मुकाबला करने में असक्षम पाकिस्तान संतुलन साधने का दिखावा करने के लिए दूसरे रास्तों की तलाश करेगा। दरअसल NIC अमेरिकी खुफिया समुदाय के लिए मध्यावधि और दीर्घावधि की रणनीतियां तैयार करती है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन की अर्थव्यवस्था नरम पड़ रही है और दूसरी अर्थव्यवस्थाओं का विकास भी मंद पड़ रहा है, ऐसे में भारत अगले पांच सालों में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बन जाएगा। लेकिन, असमानता और धार्मिक मसलों से पैदा आंतरिक तनाव की वजह से विकास का विस्तार जटिल हो जाएगा।

NIC के मुताबिक, भारत का बढ़ती आर्थिक ताकत और इलाके में इसकी हैसियत से समीकरण और जटिल हो जाएगा क्योंकि नई दिल्ली अपने बढ़ते हितों के संरक्षण के लिए पेइचिंग, मॉस्को और वॉशिंगटन के साथ रिश्ते का संतुलन साधता रहेगा।

हालांकि, नई दिल्ली दक्षिण एशिया के छोटे देशों को विकास में सहयोग और अपनी अर्थव्यवस्था से संलग्नता बढ़ाकर उनकी आर्थिक हैसियत का फायदा देगा। इस प्रयास में खुद भारत को इलाके में अपना दबदबा कायम करने की कोशिश को बल मिलेगा।