बस एक शतक और फिर कोहली कर लेंगे इस ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज की बराबरी

नई दिल्ली(12 दिसंबर): भारतीय कप्तान विराट कोहली ने रविवार को मुंबई में इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में दोहरा शतक लगाया, जो उनका इस वर्ष का तीसरा दोहरा शतक है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि एक साल में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाला भी एक कप्तान है। जी हां, यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क के नाम दर्ज है, जिन्होंने एक कैलेंडर वर्ष में 4 दोहरे शतक लगाए थे। कोहली ने इसी वर्ष जुलाई में नार्थ साउंड में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला दोहरा शतक (200) लगाया था।

-अब उन्होंने रविवार को मुंबई टेस्ट में 235 रनों की पारी खेली। उनके पास अभी क्लार्क के रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका है, क्योंकि भारत को  अभी इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट और खेलना है। पांचवां टेस्ट चेन्नै में 16 दिसंबर से खेला जाएगा।

क्लार्क ने वर्ष 2012 में 4 दोहरे शतक लगाने का करिश्मा किया था। उन्होंने भारत के खिलाफ जनवरी में सिडनी टेस्ट में नाबाद 329 और एडिलेड टेस्ट में 210 रन बनाए थे। उन्होंने इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नवंबर में ब्रिस्बेन में नाबाद 259 और फिर एडिलेड में 230 रनों की धमाकेदार पारियां खेली थी।

-इसके बाद न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रैंडन मॅक्कुलम का नंबर आता है, जिन्होंने एक कैलेंडर वर्ष में तीन दोहरे शतक लगाए थे। मॅक्कुलम ने यह चमत्कारिक प्रदर्शन 2014 में किया था।

उन्होंने भारत के खिलाफ फरवरी 2014 में ऑकलैंड में 224 रन बनाए थे और फिर वेलिंगटन टेस्ट में 302 रनों की पारी खेली थी। मॅक्कुलम ने इसके बाद पाकिस्तान के खिलाफ शारजाह में दोहरा शतक (202) जमाया। वे मात्र 5 रनों से साल में चौथा दोहरा शतक बनाने से चूके जब वे श्रीलंका के खिलाफ क्राइस्टचर्च में बॉक्सिंग डे टेस्ट (26 दिसंबर) मैच में 195 पर आउट हुए थे।

-इसके अलावा कप्तान के रूप में एक साल में दो दोहरे शतक लगाने वाले दिग्गजों में सर डॉन ब्रैडमैन, ग्रैग चैपल (दोनों ऑस्ट्रेलिया), ब्रायन लारा (वेस्टइंडीज), ग्रीम स्मिथ (द. अफ्रीका) और विराट कोहली (भारत) शामिल है।