ट्रंप ने की भारत की तारीफ, ओबामा पर साधा निशाना

नई दिल्ली(29 अक्टूबर): अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार डॉनल्ड ट्रंप के कैंपेन में भारत का जिक्र जोर-शोर से चल रहा है। एक बार फिर डॉनल्ड ट्रंप ने भारत के बहाने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा पर निशाना साधा है। ट्रंप ने कहा कि जब भारत जैसा बड़ा देश 8 फीसदी की विकास दर से बढ़ सकता है तो अमेरिका क्यों नहीं।

डॉनल्ड ट्रंप ने धीमी आर्थिक प्रगति के लिए ओबामा की आलोचना की है। ट्रंप का यह बयान मैनचेस्टर, न्यू हैंपशायर में एक चुनावी रैली में दिया। इस रैली से कुछ घंटे पहले अमेरिकी अर्थव्यवस्था के ताजा आंकड़े जारी हुए। इन आंकड़ों में इस साल की तीसरी तिमाही में 2.9 प्रतिशत विकास दर होने की बात कही गई है।

उन्होंने कहा कि ओबामा अमेरिका के पहले ऐसे राष्ट्रपति हैं जिनके शासनकाल में देश की आर्थिक विकास दर किसी भी साल तीन प्रतिशत से अधिक नहीं हो पाई। ट्रंप ने कहा, 'मुझे बताया गया कि बड़ा देश होने के चलते अमेरिका तेज गति से विकास नहीं कर सकता।' उन्होंने कहा, 'खैर भारत भी एक बहुत बड़ा देश है। भारत 8 फीसदी की विकास दर से बढ़ रहा है।'

ट्रंप ने रैली में मौजूद लोगों से पूछा कि जब भारत इतनी तेज रफ्तार से बढ़ सकता है तो अमेरिका क्यों नहीं। ट्रंप ने चीन का भी उल्लेख करते हुए कहा कि चीन 6 से 7 फीसदी की विकास दर से तरक्की कर रहा है।