भारत से मित्रता, अमेरिकी विदेश नीति की खास उपलब्धि- न्यूयॉर्क टाइम्स

नई दिल्ली (15 जून): अमेरिकी मीडिया ने भारत-अमेरिका को गहराते संबंध को राष्ट्रपति ओबामा की अति महत्वपूर्ण विदेश नीति उपलब्धियों में एक करार दिया है। प्रतिष्ठित अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने लिखा है कि दोनों लोकतंत्रात्रिक देशों का दक्षिण चीन सागर में चीन के आक्रामक रवैये का मुकाबला करने, जलवायु परिवर्तन, आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष और एक दूसरे के आर्थिक विकास में निवेश करने के सिलसिले में साझा अभिप्राय रहा है।

 न्यूयार्क टाईम्स ने अपने संपादकीय में लिखा है कि बतौर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले हफ्ते वाशिंगटन में ओबामा से मिले, कई प्रेक्षक इस बात से अचंभित रह गए कि एक दूसरे से इतने भिन्न दोनों नेता कैसे मिलकर आगे बढ़ते हैं। संपादकीय कहता है-कारण जो भी हो, जो बात महत्वपूर्ण है वह यह है कि उन्होंने दोनों देशों के बीच साझेदारी प्रगाढ़ की है। यह ओबामा की विदेश नीति उपलब्धियों में में एक हो सकती है।

 सपांदकीय कहता है कि भारत और अमेरिका के बीच संबंध शीतयुद्ध के दौरान कटु था, राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और जार्ज डब्ल्यू बुश के दौरान मधुर हुआ है और अब ओबामा के दौरान वह ठोस फायदे दे रहा है। इसी अखबार ने पिछले हफ्ते मोदी की अमेरिका यात्रा के मौके पर मोदी सरकार का आलोचक रहा और उसने आलोचनात्मक संपादकीय भी लिखा था।