आग लगाकर 'दुश्मन' चीन, भारत-पाक के बीच बनाना चाहता है 'चौधरी'

नई दिल्ली (12 अक्टूबर): भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव के बीच चीन सरकार ने कहा है कि वह दोनों देशों के बीच मतभेदों को खत्म कराने के लिए तैयार है। इसी के साथ उनसे कहा है कि वह दोनों देशों की पूरी सहायता भी करेगा।

चीन के विदेश मंत्री युवान ने कहा कि हम भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव को कम करने के लिए हर प्रयास करेंगे। युवान ने कहा कि हम दोनों की पूरी सहायता करने को भी तैयार हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्होंने कहा कि वर्तमान में दक्षिण एशिया में "सत्ता का असंतुलन" है, लेकिन उन्होंने यह साफ नहीं किया कि वह किसी तरफ इशारा कर रहे थे।

युवान ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच दुश्मनी ना सिर्फ इन दोनों को प्रभावित करती है, बल्कि पूरे दक्षिण एशिया को भी प्रभावित करती है। चीनी विदेश मंत्री का यह बयान तभी सामने आया है जब चीन ने भारत के बॉर्डर सील की खबर को बहुत तर्कहीन निर्णय बताया।

आपको बता दें कि पिछले दिनों गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि पाकिस्तान से सटा हुआ 3,323 किमी बॉर्डर 2018 तक पूरी तरह से सील हो जाएगा। इसी के साथ चीन ने भारत के इस निर्णय को तर्कहीन बताया था। वैसे चीन के इस बयान को उससे ज्यादा पाकिस्तान का पक्ष माना जा रहा है, क्योंकि हाल ही में उसे आतंकी मसूद अजहर पर भी वीटो जारी कर भारत की राह में रोड़ा अड़ाने का काम किया है।