पाकिस्तान के 'दोस्त' चीन के साथ सैन्य अभ्यास करेगा भारत

नई दिल्ली(11 अक्टूबर): पाकिस्तान के 'दोस्त' कहे जाने वाले चीन के साथ भारत सैन्य अभ्यास करेगा। आगामी 15 से 27 नवंबर के बीच दोनों देशों के पुणे (महाराष्ट्र) में 'हैंड इन हैंड' सैन्य अभ्यास होना है।

- एक वेबसाइट के मुताबिक यह हैंड इन हैंड का 6वां सत्र होगा, जिसमें हाल ही में अपग्रेड हुई तिब्बत मिलिटरी कमांड (पीपल्स लिबरेशन आर्मी की) की 170 टुकड़ियां हिस्सा लेंगी। इस साल ही भारत और चीन पूर्वी लद्दाख और सिक्किम में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर अपनी पहली जॉइंट टैक्टिकल एक्सरसाइज को अंजाम दे चुके हैं।

- यह अभ्यास सीमापार आतंकवाद से निपटने पर भी केंद्रित होगा। जहां एक तरफ चीन इस्लामिक स्टेट की घुसपैठ से परेशान है, वहीं भारत पाकिस्तान की तरफ से होने वाली। चीन ने कई महत्वपूर्ण मौकों पर भारत का साथ नहीं दिया, बल्कि साउथ एशिया में भारत की स्थिति को खराब करने के कई परोक्ष प्रयास भी किए, लेकिन फिर भी भारत लगातार चीन के साथ सैन्य अभ्यास, उच्च स्तरीय बैठकों आदि को बढ़ावा देता आ रहा है।

- 'हैंड इन हैंड' के पहले दो सत्र 2007 और 2008 में हुए थे। इसके बाद कुछ विवादों के चलते इसे 2009-10 में बंद कर दिया गया। 2013 से फिर से इसकी शुरुआत हुई।