तनाव कम करने पर सहमत हुआ भारत-चीन, लेह के चुशूल में जल्द होगी फ्लैग मीटिंग

नई दिल्ली (16 अगस्त): लद्दाख में बीच कल हुई झड़प के बाद आज भारत और चीन के सैन्य अधिकारियों ने चुसूल में बैठक की। बैठक के दौरान दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों ने तनाव कम करने के लिए सहमत हुए हैं। दोनों सेना के बीच हुई ये मीटिंग ब्रिगेडियर लेवल पर हुई है। इस मीटिंग के दौरान दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों ने विश्वास बहाली और सरहद पर तनाव कम करने के लिए जल्द ही लेह के चुशूल फ्लैग मीटिंग पर भी सहमति जताई।

बताया जा रहा है कि इस मीटिंग में भारत ने चीन के सामने ये बात रखी कि उसने भारतीय जमीन पर घुसपैठ की है जिसके जवाब में चीन ने उल्टा भारत पर घुसपैठ का आरोप लगाया है। हालांकि दोनों देशों के बीच इस बात पर सहमति बनी कि बॉर्डर पर जारी तनाव को कम किया जाए और सरहद के दूसरे हिस्सों तक तनाव ना फैले। 

इससे पहले दोनों देशों की सेनाओं के बीच लद्दाख के पेंगोंग झील के पास झड़प हुई। कहा जा रहा है कि मंगलवार सुबह पेंगोंग झील के उत्तरी किनारे पर दोनों सेनाओं के बीच टकराव हुआ है। घुसपैठ कि कोशिश में नाकाम होने के बाद चीनी सैनिक पत्थरबाजी करने लग गए, जिसका जवाब भारत की ओर से भी दिया  गया। इस पत्थरबाजी में दोनों तरफ की सैनिकों को हल्की चोटें आई है।