भारत और चीन के बीच हैं ये 10 विवाद

नई दिल्ली (3 जुलाई): इन दिनों मीडिया की सुर्खियां सबसे ज्यादा भारत और चीन के रिश्तों पर टिकी हैं। हालांकि आज जो मुद्दा उठ रहा है, उसमें यह कहना सही होगा कि इसका सीधा संबंध भारत से ना होकर भूटान से है। वैसे भूटान इस मामले में चीन के सामने विरोध भी दर्ज करा चुका है।


जिस इलाके डोका ला पर विवाद हो रहा है, वहां सिक्किम (भारत), भूटान और चीन की सीमाएं मिलती हैं। सिक्किम में भारत और चीन के बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा स्पष्ट है। हालांकि भूटान और चीन के बीच ऐसा नहीं है। ताजा विवाद के अनुसार, चीन इस विवादास्पद इलाके में सैन्य इस्तेमाल के लायक सड़क बनाना चाहता है। इससे भूटान के साथ भारत की सुरक्षा के लिए भी गंभीर चिंता की स्थिति पैदा हो सकती है। यह सड़क चीन को भारत के लिए सामरिक रूप से अहम सिलिगुड़ी कॉरिडोर तक के करीब ला देगी।


वैसे भारत और चीन के बीच सिर्फ यहीं एक मुद्दा नहीं है बल्कि दोनों देशों के बीच कुछ और दूसरे विवाद भी है जोकि आज के समय में जानना बहुत ही महत्वपूर्ण है।


1: विवाद की सबसे बड़ी वजह है सीमा

भारत-चीन के बीच 4 हजार किमी की सीमा है जोकि निर्धारित नहीं है। इसे LAC कहते हैं। भारत और चीन के सैनिकों का जहां तक कब्जा है, वही नियंत्रण रेखा है। जोकि 1914 में मैकमोहन ने तय की थी, लेकिन इसे चीन नहीं मानता और इसीलिए अक्सर वो घुसपैठ की कोशिश करता रहता है।


2: अरुणाचल प्रदेश

चीन अरुणाचल पर अपना दावा जताता है और इसीलिए अरुणाचल को विवादित बताने के लिए ही चीन वहां के निवासियों को स्टेपल वीजा देता है, जिसका भारत विरोध करता है।


3: अक्साई चीन रोड

लद्दाख में इसे बनाकर चीन ने नया विवाद खड़ा किया।


4: जम्मू-कश्मीर

चीन का जम्मू-कश्मीर को भारत का अंग मानने में आनाकानी करना।


5: पीओके

पीओके को पाकिस्तान का भाग मानने में चीन को कोई आपत्ति ना होना।


6: पीओके में चीनी गतिविधियों में इजाफा

पीओके में चीनी गतिविधियों में इजाफा। हाल ही में चीन ने यहां 46 बिलियन डॉलर की लागत का प्रोजेक्ट शुरू किया है, जिससे भारत खुश नहीं है।


7: तिब्बत

भारत तिब्बत को चीन का हिस्सा नहीं मानता, जबकि चीन इसे अपना अंग बताता है। इसे भारतीय मान्यता से चीन खफा रहता है।


8: ब्रह्मपुत्र नदी

दरअसल यहां बांध बनाकर चीन सारा पानी अपनी ओर मोड़ रहा है, जिसका भारत विरोध कर रहा है।


9: हिंद महासागर

हिंद महासागर में तेज हुई चीनी गतिविधि।


10: साउथ चाइना सी

साउथ चाइना सी में प्रभुत्व कायम करने की चीनी कोशिश।