ऐसी हो सकती है फॉक्सवेगन की कॉम्पैक्ट एसयूवी, भारत में भी होनी है लॉन्च

कॉम्पैक्ट सेडान एमियो के बाद फॉक्सवेगन की आने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी काफी चर्चा में बनी हुई है। पहले कंपनी टिग्वॉन नाम से कॉम्पैक्ट एसयूवी लाने वाली थी, जिसकी योजना को रद्द कर दिया गया। इसके बाद कंपनी ने इस साल की शुरुआत में जिनेवा मोटर शो के दौरान नई कॉम्पैक्ट एसयूवी टी-क्रॉस ब्रीज़ का कॉन्सेप्ट दिखाया। अब फॉक्सवेगन की इस आने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी से मिलती-जुलती कुछ तस्वीरें और स्कैच सामने आए हैं।

दिखाई गई कार में टी-क्रॉस और टिग्वॉन एसयूवी की झलक नजर आती है। माना जा रहा है कि फॉक्सवेगन की कॉम्पैक्ट एसयूवी का प्रोडक्शन वर्जन इन तस्वीरों से मिलता-जुलता होगा। तस्वीरों पर गौर करें तो पाएंगे कि कार में शार्प डिजायन वाले पतले हैडलैंप्स, चौड़ी हनीकॉम्ब ग्रिल और बॉडी पर शार्प लाइनें दी गई हैं। एसयूवी जैसा अंदाज देने के लिए इसमें स्किडप्लेट और ब्लैक क्लैडिंग भी दी गई है। अगर फॉक्सवेगन की कॉम्पैक्ट एसयूवी वाकई में इन तस्वीरों जैसी हुई तो यह कहना गलत नहीं होगा कि बाजार में मौजूद दूसरी कॉम्पैक्ट एसयूवी के मुकाबले इसका डिजायन सबसे अच्छा होगा।  

कहा जा रहा है कि पोलो की तरह यह कॉम्पैक्ट एसयूवी एमक्यूबी प्लेटफॉर्म पर बनी है। इसके साल 2018 तक बाजार में आने की उम्मीद है। यह ऑडी क्यू-2 से छोटी यानी चार मीटर लंबाई के दायरे में होगी। इसके इंजन को लेकर अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है लेकिन माना जा रहा है कि इसमें टीएसआई और टीडीआई इंजन दिया जाएगा। टीएसआई इंजन 1.0 लीटर का होगा। इसकी ताकत 110 पीएस की और टॉर्क 175 एनएम का होगा। टी-क्रॉस के कॉन्सेप्ट में भी यही इंजन दिया गया था।

फॉक्सवेगन की तर्ज पर हुंडई भी काॅम्पैक्ट एसयूवी कारलीनो लाने का प्लान बना रही है। इसका मुकाबला मारूति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा और फोर्ड की ईकोस्पोर्ट से होगा। कम टैक्स और एक्साइज़ ड्यूटी की वजह से इन दिनों सभी वाहन कंपनियां सब 4-मीटर कार बनाने पर ज्यादा ध्यान दे रही हैं। इससे पता चलता है कि आने वाले सालों में यह सेगमेंट काफी दिलचस्प होगा।

कारदेखो

ऐसी हो सकती है फॉक्सवेगन की कॉम्पैक्ट एसयूवी, भारत में भी होनी है लॉन्च