भारत ने चीन के इन प्रोडक्ट्स के आयात पर लगाया प्रतिबंध

नई दिल्ली (25 अप्रैल): भारत ने दूध और दूध से बने उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके अलावा चीन के कुछ मोबाइल फोन्स और कुछ अन्य सामानों के आयात पर भी प्रतिबंध लगाया है। ऐसा कुछ सामानों के स्टैंडर्ड के अनुरूप नहीं होने और सिक्योरिटी कोड्स का पालन नहीं करने पर किया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा को बताया, कि भारत ने चीन के दूध और दुग्ध उत्पादों पर प्रतिबंध लगाया है। ऐसा उनके गुणवत्तापूर्ण ना होने पर किया गया है।

सीतारमण ने बताया, कि कुछ मोबाइल फोन्स जो कि इंटरनेशनल मोबाइल स्टेशन इक्विपमेंट आईडेंटिटी नंबर या दूसरे सिक्योरिटी फीचर्स नहीं रखते उनके साथ साथ कुछ स्टील उत्पादों को भी चीन से आयात करने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

उन्होंने कहा, "वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइज़ेशन के नियमों के कारण किसी भी देश से पूरी तरह से आयात पर रोक लगाना संभव नहीं है। यहां तक कि हमें कूटनीतिक, सीमागत या सैन्य समस्याओं का सामना करना पड़े फिर भी।"

मंत्री ने बताया, कि भारत का चीन के साथ व्यापार घाटा 2015-16 (अप्रैल-फरवरी) के दौरान 48.68 बिलियन डॉलर (करीब 32.4 लाख करोड़ रुपए) का है। इस समय के दौरान द्विपक्षीय व्यापार 65.16 बिलियन डॉलर (करीब 43.3 लाख करोड़ रुपए) रहा।