भारत के लिए फाइनल की राह आसान, बांग्लादेश को इतनी बार दे चुका है मात

नई दिल्ली (11 जून): टीम इंडिया ICC चैंपियंस ट्रॉफी-2017 के खिताब से अब महज दो कदम दूर है। टीम इंडिया चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में पहुंच गई है। अब टीम इंडिया का सेमीफाइनल 15 जून को बांग्लदेश से मुकाबला होगा। लिहाजा कोहली एंड कंपनी के लिए लिए फाइनल की राह आसान हो गई है।

क्रिकेट विशेषज्ञों का मानना है कि इस मैच में भारत जीत का प्रबल दावेदार है। अगर नजर आंकड़ों पर भी डालें तो भारत ही पड़ोसी देश पर भारी पड़ता दिख रहा है। बांग्लादेश ने भारत के खिलाफ आज तक 32 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें इस टीम को 26 बार हार का सामना करना पड़ा है, जबकि 5 मैचों में उसे जीत नसीब हुई है। 

इस टीम ने भारत के खिलाफ पहला मैच 27 अक्टूबर 1988 को खेला था। हालांकि उसे टीम इंडिया के खिलाफ पहली जीत 26 दिसंबर 2004 को मिली थी। तो ऐसे में आंकड़ों के आधार पर देखा जाए तो भारतीय टीम काफी मजबूत नजर आ रही है। फैंस का मानना है कि टीम इंडिया मैच जीतने की प्रबल दावेदार है।

आईसीसी के टूर्नामेंट के नॉक आउट मुकाबलों में टीम इंडिया का रिकॉर्ड बांग्लादेश के खिलाफ 100% जीत का है। उल्लेखनीय है कि टीम इंडिया ने बांग्लादेश को वनडे वर्ल्ड कप-2015 के क्वार्टर फाइनल में हराया था, जो ऑस्ट्रेलिया में हुआ था। वहीं, भारतीय मैदान पर हुए टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी करारी शिकस्त दी थी। इन दोनों ही मौकों पर टीम इंडिया एकतरफा बांग्लादेश पर भारी पड़ी है। ऐसे में इस बार भी माना जा रहा है कि विराट कोहली की टीम बांग्लादेश को हराने में कामयाब हो जाएगी।