पुणे टेस्ट: पहले दिन का खेल खत्म, ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट खोकर 256 रन बनाए

पुणे (23 फरवरी): भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पुणे में खेले जा रहे पहले टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट के नुकसान पर 256 रन बनाए हैं। आखिरी विकेट के लिए स्टार्क और हेजलवुड के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई और स्टार्क 57 और जोश हेजलवुड 01 रन पर नाबाद लौटे। मेहमान कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया।

उमेश यादव ने 32 रन पर चार विकेट, ऑफ स्पिनर अश्विन ने 59 रन पर दो विकेट, लेफ्ट आर्म स्पिनर जडेजा ने 74 रन पर दो विकेट और ऑफ स्पिनर जयंत यादव ने 58 रन पर एक विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ के टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के निर्णय को गलत साबित कर दिया।

उमेश यादव ने अपने पहले ही ओवर की दूसरी गेंद पर डेविड वॉर्नर को बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई। वॉर्नर 38 रन बनाकर आउट हुए। उमेश ने 10 पारियों में पांचवीं बार वॉर्नर को आउट किया। हालांकि, यह टीम का 28वां ओवर था। भारत के लिए इशांत शर्मा के साथ आर. अश्विन ने गेंदबाजी की शुरुआत की थी। जयंत यादव ने भारत को दूसरी सफलता दिलाई। उन्होंने शॉन मार्श (16) को कोहली के हाथों कैच आउट करवाया।

इसके बाद रवींद्र जडेजा ने पीटर हैंड्सकॉम्ब को 22 के स्कोर पर आउट किया। इसके तुरंत बाद ही अश्विन ने स्टीव स्मिथ को 27 के स्कोर पर आउट कर दिया। मिचेल मार्श को रवींद्र जडेजा ने 4 रन पर LBW आउट कर दिया। अगले ब्ललेबाज मैथ्यू वेड को 8 रन के निजी स्कोर पर उमेश यादव ने  LBW आउट किया। दोबारा मैदान पर उतरे मैट रैनशॉ को आर अश्विन ने 68 रनों पर मुरली विजय के हाथों कैच आउट करा कर ऑस्ट्रेलिया को सातवां झटका दे दिया। उमेश यादव ने स्टीव ओ. कीफ को खाता तक खोलने का मौका नहीं दिया और विकेट के पीछे साहा के हाथों कैच आउट कराकर ऑस्ट्रेलियाई टीम को आठवां झटका दिया। उमेश ने अगली ही गेंद पर नैथन लियॉन को भी 00 रनों पर एलबीडब्ल्यू आउट कर नौवां विकेट लिया।