News

कश्मीर हिंसा पर सेना ने खोली पाक की 'पोल'...

नई दिल्ली (26 जुलाई): सेना की उत्तरी कमान के चीफ लेफ्टिनेंट जनरल डीएस हूडा ने कश्मीर हिंसा के लिए सीधे तौर पर पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराया है। करगिल विजय दिवस की 17वीं वर्षगांठ के मौके पर द्रास में पत्रकारों को संबोधित करते हुए उन्होंने पाकिस्तान को सीधे तौर पर निशाने पर लिया।

लेफ्टिनेंट जनरल हूडा ने कहा, 'इसमें कोई शक नहीं है कि कश्मीर में जो छद्म युद्ध के हालात हैं, उनमें पाकिस्तान का हाथ है। पिछले साल की तुलना में इस साल घुसपैठ की ज्यादा कोशिशें हुईं।' हालांकि उन्होंने माना कि कुछ आंतरिक वजहें भी कश्मीर हिंसा का कारण हैं। उन्होंने कहा, 'हालांकि इस तनाव की कुछ आंतरिक वजहें भी हैं। आने वाले दिनों में घुसपैठ की और कोशिशें होंगी और हम उनके लिए तैयार हैं।'

जनरल ने कहा कि हम पहले से कहीं ज्यादा तैयार और सक्षम हैं। करगिल जैसे हालात अब दोबारा कभी नहीं आएंगे। उन्होंने कश्मीर हिंसा से निपटने में सेना की भूमिका पर कहा, 'जहां तक तनाव की बात है, इस हिंसा को सुलझाने में फिलहाल सेना की कोई भूमिका नहीं है। इन हालात से जम्मू-कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ निपट रहे हैं। वे अपना काम बखूबी कर रहे हैं, हम फिलहाल हालात पर नजर रखे हुए हैं।

जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमले:

- जून 4, 2016- अनंतनाग में आतंकी हमला, 2 पुलिसकर्मियों ने जान गंवाई

- जून 3, 2016- जम्मू-कश्मीर दक्षिण कश्मीर के बिजबेहरा में सुरक्षा बल के काफिले पर आतंकियों ने बरसाई गोली, तीन जवान शहीद - मई 27, 2016- जम्मू कश्मीर दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में सेना के शिविर पर आतंकवादी हमले में एक जवान घायल - मई 23, 2016- श्रीनगर में एक ही दिन में दूसरा आतंकी हमला, तीन जवान शहीद - अप्रैल 29, 2016- जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में सुरक्षाबलों के साथ हुई मुठभेड़ में आतंकवादी ढेर - फरवरी 21, 2016- पम्पोर में आतंकियों से मुठभेड़ जारी, सेना के कैप्टन सहित चार जवान शहीद, एक नागरिक की मौत - 30 जनवरी 2016- कुपवाड़ा में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में एक आतंकी ढेर, तलाशी अभियान जारी - 7 दिसंबर 2015- जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में सुरक्षा बलों के काफिले पर आतंकी हमला, छह घायल - 24 नवंबर- तंगधार में सेना के कैंप पर आतंकी हमला, 3 आतंकी ढेर, जैश-ए-मोहम्मद ने ली जिम्मेदारी - 23 नवंबर- अनंतनाग जिले में आर्मी ने एनकाउंटर में तीन आतंकियों को मार गिराया। - 18 नवंबर- कुपवाड़ा में एनकाउंटर के दौरान कर्नल संतोष महाडिक शहीद हो गए थे। - 26 अक्टूबर- जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में मुठभेड़ में दो आतंकी ढेर, नायब सूबेदार शहीद। - 2 सितंबर- बारामूला में एनकाउंटर के दौरान आर्मी का एक जवान शहीद हो गया था, लेकिन 3 सितंबर को आर्मी ने हंदवाड़ा में चार आतंकियों को मार गिराया। - अगस्त 7- उधमपुर में अब आतंकियों ने किया पुलिस चौकी पर हमला, दो SPO घायल। - अगस्त 5- जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर ऊधमपुर के पास बीएसएफ काफिले पर आत्घाती हमले की साजिश अबु कासिम ने रची थी। इस हमले में दो जवान शहीद - अगस्त 1- जम्मू कश्मीर में श्रीनगर-बारामूला हाईवे पर स्थित एक सुरक्षा चौकी पर कुछ संदिग्ध आतंकियों ने गोलीबारी कर दी, जिससे तीन पुलिसवाले घायल हुए हैं। - मई 11-  अनंतनाग में आतंकवादियों के हमले में सीआरपीएफ के दो जवान शहीद आतंकवादियों के हमले में सीआरपीएफ के एक अधिकारी सहित दो कर्मचारी शहीद हो गए। - मार्च 20- कठुआ में फिदायीन हमला: तीन सुरक्षा कर्मी शहीद... दोनों आतंकी भी ढेर करीब 6 घंटों की जबरदस्त मुठभेड़

2015 में बड़े आतंकी जो पकड़े: - 5 अगस्त कसाब की तरह ज़िंदा पकड़ा गया पाक आतंकी नावेद...

उधमपुर में बीएसएफ की बस पर हमले के दौरान जिंदा पकड़े गए आतंकवादी ने अपना नाम नावेद बताया है। शुरुआती पूछताछ में उसने बताया है कि वह पाकिस्तान के फैसलाबाद में गुलाम मुस्तफाबाद का रहने वाला है। वह 12 दिन पहले पुंछ के रास्ते भारत में आया था। उसने अपनी उम्र 22 साल बताई है। उसका नाम उस्मान उर्फ कासिम उर्फ मोहम्मद नावेद है। बस पर हमला करने के बाद वह पास के ही गांव में छुप गया था। वह लगातार गांववालों से भागने का रास्ता पूछ रहा था। लेकिन गांववालों ने बहादुरी दिखाते हुए उसे दबोच लिया। इनमें से दो (विक्रमजीत और राकेश) ने उसे पकड़ने की कहानी बयां की। ये दोनों जीजा-साले बताए जाते हैं।

15 नवंबर- राष्ट्रीय राइफल ने ज़िंदा पकड़ा खूखार आतंकी इम्तियाज अहमद डार उर्फ हाफिज...

राष्ट्रीय राइफल और पुलिस की संयुक्त कार्यवाही में हिज्बुल मुजाहिदीन का एक खूखार आतंकी इम्तियाज अहमद डार उर्फ हाफिज को गिरफ्तार कर लिया है। दो नागरिको की हत्या और शोपियां जिले की अदालत पर हमले समेत पुलवामा जिले में अवन्तीपोरा और कोवनी की घटना में भी कथित रूप से शामिल था। बताया जाता है की आतंकी पिछले साल ही हिज्बुल में शामिल हुआ था और सारी घटनाओ को अंजाम दिया था, खबर मिलने पर हाफिज को शनिवार रात अनंतनाग जिले से गिरफ्तार कर लिया गया है।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top