भारतीय सेना के इस प्लान से डरा चीन

नई दिल्ली (29 मई): सरहद पर भारतीय सेना पाकिस्तान की हर ना'पाक' हरकतों का मुंहतोड़ जवाब दे रहा है वहीं अब भारतीय सेना LAC पर चालबाज चीन से निपटने की रणनीति पर सिद्दत से मंथन कर रहा है। भारत चीन से सटी लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल यानी LAC पर भी अपनी पैठ मजबूत कर रही है। भारतीय सेना ने चीन के साथ लगने वाली 4057 किलोमीटर लंबी LAC पर अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। 

इस साल 17 कॉर्प्स को नए हथियार, एयर डिफेंस और इंजीनियर्स ब्रिगेड्स को लद्दाख से अरुणाचल प्रदेश तक फैलाया जाएगा। 72 इनफेंट्री डिविजन जिसका हेडक्वॉर्टर पठानकोट में है, को भी अगले 3 सालों में पूरी तरह से ऑपरेशनल बनाया जाएगा। सेना के सूत्र ने बताया कि फिलहाल शुरुआत में 1 ही ब्रिगेड है, लेकिन तीन साल में जब 72 इनफेंट्री डिविजन पूरी तरह से ऑपरेशनल हो जाएगा तो इसमें 3 ब्रिगेड होंगे। ऐसा होने में तीन साल का वक्त लगेगा।


आपको बता दें कि आर्मी ने 17 माउंटेन स्ट्राइक कॉर्प्स की शुरुआत साल 2014 में की थी। इतना ही नहीं चीन की पिपुल लिबरेशन आर्मी सेना को टक्कर देने वाले और तोपखाने, बख्तरबंद, एयर डिफेंस, इंजिनियर ब्रिग्रेड से लैस इस 17 कॉर्प्स को लद्दाख से अरुणाचल प्रदेश और पाकिस्तान तक फैलाया जाएगा।