INSIDE STORY: War हुई तो #Hindustan के सामने टिक नहीं पाएगा #Pakistan...

डॉ. संदीप कोहली,

नई दिल्ली (29 सितंबर): भारत के PoK में सर्जिकल ऑपरेशन के बाद पाकिस्तान से सटी पश्चिमी सीमा पर हाई-अलर्ट जारी कर दिया गया है। जम्मू-कश्मीर से गुजरात बॉर्डर तक बीएसएफ और सेना की जवानों की छुट्टियां रद्द कर दी गई है। खबरों के मुताबिक गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पाक बॉर्डर से सटे राज्यों जम्मू-कश्मीर, पंजाब, गुजरात और राजस्थान के मुख्यमंत्रियों से बात की। पंजाब और जम्मू-कश्मीर में बॉर्डर के पास का 10 किलोमीटर इलाका खाली कराया जा रहा है। सीमा से सटे अस्पतालों में डॉक्टर और नर्सों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। सीमावर्ती राज्य होने के कारण पंजाब को 1965 और 1971 में युद्ध में सबसे ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा था। 

सैन्य ताकत में हम पाकिस्तान से काफी आगे- दोनों देशों के सैन्य बल की बात करें तो भारत के पास करीब 13 लाख एक्टिव सैनिक हैं तो वहीं 21 लाख रिजर्व सैनिक बल है। पाकिस्तान की सेना में 6 लाख एक्टिव सैनिक और 5 लाख रिजर्व सैनिक बल है। भारत की पैरामिलिट्री और रिजर्व सेना को जोड़ने के बाद ये संख्या 47 लाख 68 हजार के पार पहुंच जाएगी। जबकि पाकिस्तान में पैरामिलिट्री शामिल करने के बाद ये आंकड़ा सिर्फ 14 लाख ही है।

War हुई तो टिक नहीं पाएगा पाकिस्तान... ग्लोबल फॉयर पॉवर रैंक की रिपोर्ट के अनुसार भारत रक्षा बजट के मामले में पाकिस्तान से कहीं ज्यादा खर्च करता है। 2016 में भारत का रक्षा बजट 40 अरब डॉलर है, जबकि पाकिस्तान का रक्षा बजट 7 अरब डॉलर है। रिपोर्ट के अनुसार भारत 126 देशों में चौथे नंबर पर है। जबकि पाकिस्तान 13 वें नंबर पर है। भारत की बढ़ती मिलिट्री पॉवर की वजह से पाकिस्‍तान के पूर्व रक्षा मंत्री ने चौधरी अहमद मुख्‍तार भी कह चुके है कि भारत और पाकिस्तान में अगर युद्ध होता है तो पाकिस्तान केवल 20 दिनों तक ही टिक पाएगा।

- भारत और पाकिस्तान के सैन्य ताकत की तुलना करें तो भारत पाक से कहीं आगे है।  - भारतीय सेना की संख्या करीब 13 लाख है जबकि पाकिस्तान की आधी यानी साढ़े छह लाख। - भारत के पास 6 हजार टैंक, तो पाक के पास सिर्फ 3 हजार टैंक - भारत के पास 7000 तोपें, तो पाक के पास सिर्फ 3200 तोपें। - भारतीय सेना में 13 कोर हैं जिनमें से दो स्ट्राइक कोर हैं।  - ये स्ट्राईक कोर ही युद्ध के वक्त दुश्मन से लडऩे के लिए सरहदों पर पहुंच जाएंगी।

- भारतीय वायुसेना विश्व की चौथी सबसे बड़ी वायुसेना है - जहां भारत के पास 1.5 लाख संख्या बल हैं वहीं पाक के पास सिर्फ 65 हजार। - इंडियन एयरफोर्स के पास 2086 फाइटर प्लेन हैं, वहीं पाक के पास सिर्फ 923 हैं। - भारत के पास 600 जंगी हेलिकॉप्टर और पाक के पास 350 जंगी हेलिकॉप्टर - फ्रांस के साथ अति आधुनिक 36 रॉफेल विमानो का सौदा भी भारत की बड़ी कामयाबी है। - इसके अलावा भारतीय वायुसेना के बेड़े में मिराज, जगुआर, मिग-29 और मिग-27 जैसे फाइटर प्लेन भी हैं।  - दुनिया का सबसे बड़ा मिलिट्री विमान C17 ग्लोबमास्टर भी एयरफोर्स के पास है।

- समुद्र में भारत की ताकत पाकिस्तान से कही ज्यादा है। - भारत के पास करीब 200 युद्धपोत हैं पाक ने 70 युद्दपोत समंदर में उतारे हैं - भारत के पास एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस विक्रमादित्य है पाकिस्तान के पास नहीं। - भारतीय नौसेना के पास 16 पनडुब्बी है,6 तैयार होने वाली हैं तो पाक के पास 8 पनड़ुब्बी। - भारत के पास आईएनएस चक्र जैसे परमाणु पनडुब्बी है लेकिन पाकिस्तान के पास नहीं। - भारतीय नौसेना के पास है करीब 200 डस्ट्रोयर और फिगेट्स जैसे युद्धपोत हैं।

भारत की मिसाइल ताकत पाकिस्तान से कहीं ज्यादा... - भारतीय सेना के पास अग्नि, पृथ्वी, आकाश और नाग जैसी आधुनिक मिसाइलें हैं। - यही नहीं भारत के पास ब्रह्मोस जैसी सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है। - जो 5 मिनट में 290 किमी के टारगेट को बर्बाद कर सकती है। - इसके अलावा भारत के पास जमीन से हवा में मार करने वाली बराक-8 मिसाइल भी है। - बराक-8 मिसाइल 70 किमी के दायरे में किसी भी मिसाइल को हवा में भी नष्ट कर सकती है। - भारत ने अग्नि-5 जो सबसे आधुनिक और घातक मिसाइल है, विकसित कर ली है। - अग्नि-5 एक इंटर कॉन्टिनेटल बैलिस्टिक मिसाइल है।  - जो 5 से लेकर 8 हजार किमी तक परमाणु हथियार ले जा सकती है। - वहीं पाकिस्तान के पास गौरी, शाहीन, गजनवी, हत्फ और बाबर जैसी मिसाइलें हैं। - लेकिन पाकिस्तान के पास जो मिसाइल हैं उनकी तकनीक काफी पुरानी है। - पाकिस्तान मिसाइल टेक्नोलॉजी के मामले में चीन पर ज्यादा निर्भर है।

न्यूक्लियर पॉवर बुलेटिन ऑफ द एटॉमिक साइंटिस्ट ने मार्च 2012 में जारी अपनी रिपोर्ट में बताया था कि दोनों देशों के पास कितने न्यूक्लियर बम हैं... - भारत- 90 से 100 - पाकिस्तान- 100 से 110

यही कारण हैं पाकिस्तान बार-बार परमाणु हमले की धमकी देता है। लेकिन भारत ने भी पाकिस्तान को मुंह तोड़ जवाब देने की तैयारी कर ली है। भारत के पास ब्रह्मोस जैसी सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है। जो पाकिस्तान के किसी भी कौने में सुपरसोनिक गति से सिर्फ पांच मिनट मे पहुंच कर किसी भी मिसाइल को बर्बाद कर सकती है। यही नहीं भारत बराक-8 मिसाइल रक्षा प्रणाली भी विकसित कर ली है जो 70 किमी के दायरे में किसी भी मिसाइल को हवा में भी नष्ट कर सकती है।

भारतीय सेना ने पाकिस्तान को मुंह तोड़ जवाब देने की कर ली है तैयारी... - भारत ने 778 किमी लंबी LoC पर अपनी तैयारी मजबूत कर ली है - भारतीय सेना, कश्मीर में भारी और मध्यम स्तर की आर्टिलरी पिछले हफ्ते से तैनात कर रही थी। - हालांकि सेना के मुताबिक ये बर्फ पड़ने से पहले उसकी हर साल की तैयारी में शामिल है। - LoC पर बोफोर्स, 105 मध्यम आर्टिलरी और अन्य तरह के उपकरण तैनात किए गए हैं।

भारत पाकिस्तान की सैन्य तुलना...