अगले हफ्ते से कतर में फंसे भारतीयों को किया जाएगा एयरलिफ्ट

नई दिल्ली (22 जून): कतर में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए मोदी सरकार ने अपनी योजना तैयार कर ली है। सरकार वहां से लोगों को वापस लाने के लिए स्पेशल फ्लाइट्स ऑपरेट करेगी।


सऊदी अरब, यूएई, बहरीन समेत सात मुल्कों ने कतर पर आतंकियों की फंडिंग करने का आरोप लगाते हुए उससे रिश्ते तोड़ लिए हैं। इसकी वजह से कतर में दैनिक जीवन के लिए जरूरी संसाधनों की कमी पैदा होने का खतरा पैदा हो गया है। कतर को जरूरी सप्लाई मुहैया कराने वाले सऊदी अरब ने कतर से लगी अपनी सीमाओं पर आवाजाही रोक दी है।


नागरिक उड्डयन मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि 25 जून से 8 जुलाई तक एयर इंडिया द्वारा केरल से दोहा के बीच स्पेशल फ्लाइट्स ऑपरेट किए जाएंगे। एयर इंडिया 186 सीट वाले बोइंग 737 प्लेन का इस्तेमाल करेगा। इसके अलावा, जेट एयरवेज भी मुंबई और दोहा के बीच गुरुवार और शुक्रवार को 168 सीट वाला एक बी-737 विमान ऑपरेट करेगा।


विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बीते सोमवार को अतिरिक्त फ्लाइट्स ऑपरेट करने के मुद्दे पर नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू से बातचीत की थी। मकसद उन भारतीयों को स्वदेश लाना था, जो आना तो चाहते हैं लेकिन जिन्हें बुकिंग नहीं मिल पा रही।