भारत के पास हैं 10 ऐसे विमान जो पाकिस्तान की बिखेर सकते हैं धज्ज‍ियां...

नई दिल्ली (4 अक्टूबर): सर्जिकल स्ट्राइक के बाद बौखलाया पाक कभी कुछ कहता है, कभी कुछ। अब नवाज ने कहा है कि जंग के लिए पाक की फौज पूरी तरह तैयार है, लेकिन नवाज शरीफ भूल गए कि जंग सेना की ताकत से लड़ी जाती हैं और उस मामले में पाकिस्तान हिंदुस्तान से बहुत पीछे हैं।

हिंदुस्तान की ताकत में लगातार इजाफा हो रहा है और अब तो एयरफोर्स में जब से राफेल आने की डील हुई है, तब से चीन के होश उड़ गए हैं। डरे सहमे पाकिस्तान तो समझ ही नहीं पा रहा कि आखिर कैसे हिंदुस्तान ने उसके खात्मे का इंतजाम कर लिया। ना सिर्फ राफेल बल्कि हिंदुस्तान की एयरफोर्स में इतने जबरदस्त फाइटर प्लेन हैं जो एक बार आसमान में निकलेंगे तो पाक को तबाह करके ही वापिस आएंगे।

वायु शक्ति 1:  राफेल फाइटर प्लेन... - 2,130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरने वाला फाइटर प्लेन है। चीन, पाकिस्तान तक के पास ऐसा लड़ाकू जहाज नहीं। - राफेल परमाणु हथियार ले जाने की खूबी उसे सबसे खास बनाती है। - 4 टन वजन का राफेल दुश्मन के छोटे ठिकानों पर भी अचूक निशाना लगा सकता है। - रात के अंधेरे में टारगेट हिट करने के लिए बियोंड रेंज मिसाइल से लैस है राफेल। - 24 घंटे में 5 बार लंबी उड़ान भर सकता है राफेल। - बेहद ठंडे मौसम में भी उड़ान भरने की क्षमता।

वायु शक्ति 2: सुखोई फाइटर प्लेन... - सुखोई के दम के सामने पाकिस्तान का एफ-16 भी कुछ नहीं। - सुखोई 2450 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है। - इसके अलावा सुखोई की रेंज 5200 किलोमीटर है। - सुखोई की सबसे बड़ी ताकत उसका रडार है जो दुश्मन के प्लेन की पोजीशन को दूर से जानकर उसे तबाह कर देता है। - इसके अलावा अपने साथ 8000 किलो गोला-बारूद, मिसाइल ले जाने में सक्षम है।

वायु शक्ति 3: तेजस फाइटर प्लेन... - सुपर जैट तेजस दुश्मन के रडार को मात देने में माहिर है। - किसी भी तरह की मिसाइल और बम ले जाने की क्षमता है। - एक बार में 400 किलोमीटर की उड़ान भर सकता है। - तेजस के पास 23 mm की ट्विन बैरल गन, जिससे एक बार में 220 राउंड फायरिंग हो सकती है। - तेजस को हिंदुस्तान ने ही तैयार किया है। - साल 2022 तक एयरफोर्स के पास 80 तेजस फाइटर प्लेन होंगे।

वायु शक्ति 4: मिग फाइटर प्लेन... - रूस का फाइटर प्लेन मिग-29 से एयरफोर्स की ताकत और बढ़ जाती है। - फिलहाल एयरफोर्स के पास 60 मिग फाइटर प्लेन हैं। - 2 इंजन वाला मिग 2445 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरता है। - इसमें 30 mm के तोप के साथ नजदीकी टारगेट के लिए R-60 मिसाइल और मध्यम दूरी तक मार करने के लिए R-27 मिसाइल लैस है।

वायु शक्ति 5: मिराज फाइटर प्लेन... - इंडियन एयरफोर्स में 50 मिराज-2000 लड़ाकू विमान हैं। -इसकी स्पीड 2495 किलोमीटर प्रति घंटे है। - मिराज में दूर तक मार करने के लिए 530D मिसाइल और कम दूरी के लिए R-550 मिसाइल लैस है। इसके अलावा इसमें 30 mm की तोप भी लगी है।

वायु शक्ति 6: जगुआर फाइटर प्लेन... - ये 1350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दुश्मन के खेमे में बम बरसा सकता है। - जगुआर 4750 किलोग्राम वजन के साथ उड़ सकता है। - इसके अलावा जगुआर में दो इंजन लगे हैं। - इस विमान में 300 mm की गन भी लगी है।

वायु शक्ति 7: अपाचे फाइटर चॉपर... - अपाचे अमेरिका का सबसे पावरफुल हेलीकॉप्टर है। - इसकी खास बात है कि ये किसी भी तरह के मौसम में दुश्मन को तबाह कर सकता है। - एक मिनट से भी कम वक्त में अपाचे 128 टारगेट पर गोलियां बरसा सकता है। - चीते सा फुर्तीला अपाचे हेल फायर मिसाइल से लैस है। - अब तक दुनिया में 2000 अपाचे हेलीकॉप्टर हैं। - टर्बोसॉऱफ्ट इंजन से लैस अपाचे सिर्फ अमेरिका के पास है यानि हिंदुस्तान दूसरा देश होगा जिसके पास अपाचे होगा और हिंदुस्तान के अपाचे के निशाने पर पाकिस्तान।

वायु शक्ति 8: चिनूक फाइटर चॉपर... - चिनूक भी अमेरिका का फाइटर हेलीकॉप्टर है। - बेहद फूर्तीला और रेस्क्यू ऑपरेशन में बेहद तेज। - एक बार में 100 से ज्यादा सैनिकों को ले जाने में सक्षम चिनूक।

वायु शक्ति 9: हरक्युलस सुपर प्लेन... - सुपर प्लेन हरक्युलस जब दुनिया की सबसे ऊंचे रनवे पर उतरा तो चीन और पाकिस्तान दोनों देखते रह गए। - हरक्युलस के आने से हिंदुस्तान की ताकत कई गुना जा पहुंची। - रेस्क्य़ू ऑपरेशन से लेकर आर्मी के जवानों को जंग के मैदान में पहुंचाने तक हरक्युलस का जवाब नहीं। - ये एक साथ सैंकड़ों जवानों को गोला बारूद के साथ उड़ सकता है। - इसके अलावा सबसे खास बात ये कि बेहद खराब मौसम में भी हरक्युलस उड़ान भरने में सक्षम है।

वायु शक्ति 10: ग्लोबमास्टर सुपर प्लेन... - मिलिट्री सुपर प्लेन ग्लोबमास्टर दुनिया का सबसे बड़ा मिलिट्री विमान है। - अमेरिका से खरीदे इस प्लेन के आने से एक जगह से दूसरी जगह तक हथियार लेकर जाने में काफी मदद मिली है।

इसके अलावा...

- इंडियन एयरफोर्स के पास कुल 2086 फाइटर प्लेन हैं, वहीं पाक के पास सिर्फ 923 हैं - हिंदुस्तान के पास 600 हेलीकॉप्टर हैं जबकि पाकिस्तान के पास 350 - भारत के पास 1 लाख 27 हजार वायु सैनिक हैं, जबकि पाकिस्तान के पास 65 हजार

वीडियो: [embed]https://www.youtube.com/watch?v=0SRcd6Df-7g[/embed]