भारत के इस कदम से बढ सकती है पाकिस्तान की परेशानी!

 

नई दिल्ली(23 अगस्त): भारत अफगानिस्तानी सेना को इस्लामिक आतंकियों के खिलाफ लड़ाई में मदद करने के लिए हथियार मुहैया कराएगा। पिछले 15 वर्ष में पहली बार भारत अफगानिस्तान को आर्थिक मदद के अलावा हथियार मुहैया करवाएगा। इससे पहले पाकिस्तान से किसी भी टकराव को टालने के लिए भारत अफगानिस्तान को हथियार नही दे रहा था, हालांकि भारत ने अफगानिस्तान को 2 अरब डॉलर की आर्थिक मदद दी है।

- भारत में अफगान राजदूत शैदा मोहम्मद अब्दाली ने कहा कि क्षेत्रीय सुरक्षा की स्थिति बिगड़ रही है और अफगानिस्ती सुरक्षा बलों को तालिबान, इस्लामिक स्टेट और अन्य आतंकवादी संगठनों से निपटने के लिए हथियारों की सख्त जरूरत है। उन्होंने भारत द्वारा दिए जा रहे हथियारों के लिए धन्यवाद दिया और कहा, 'चार हेलिकॉप्टरों के लिए हम धन्यावद देते हैं। लेकिन, हमें इससे ज्यादा की जरूरत है। आज हम ऐसी स्थिति की ओर बढ़ रहे हैं, जो भारत समेत सभी के लिए चिंता का सबब है।'

- अब्दाली ने कहा कि आर्मी चीफ की यात्रा का अजेंडा पूरी तरह स्पष्ट है। हम अपने रक्षा संबंधों को बढ़ाने वाले हैं। भारत ने हमें भरोसा दिया है कि जो भी हमारे सुरक्षा बलों के लिए जरूरी होगा, उसे हम मुहैया कराएंगे।