ये है मोदी का 15 अगस्त का प्लान, 70 जगहों पर हो रही खास तैयारी

नई दिल्ली (24 जुलाई): शिवसेना की मांग पर हिंदुस्तान हिंदू राष्ट्र भले घोषित नहीं किया जा सके लेकिन देश में राष्ट्रीयता के स्वाभिमान को बढ़ाने के लिए मोदी सरकार पूरी कोशिश में जुटी है। मोदी ने आजादी के 70 साल को यादगार बनाने के लिए स्वतंत्रता पर्व मनाने का ऐलान किया है। इस खास मौके पर पूरे हिंदुस्तान को राष्ट्रवाद के रंग में रंगने की तैयारी है। आजादी की लड़ाई वाली 70 जगहों पर खास कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। पीएमओ ने हर मंत्रालय से इस दौरान होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी मांगी है।

न्य़ूज 24 को मिली जानकारी के मुताबिक इस बार 4 अगस्त से लेकर 16 अगस्त तक स्वंतत्रता पर्व मनाया जाएगा और इसके लिए नारा होगा 70 साल याद करो कुर्बानी। इस दौरान पूरे देश को देशभक्ति के मूड में रंग दिया जाएगा। ज्यादा जोर नई पीढ़ी को स्वतंत्रता आंदोलन और आंदोलन के सेनानियों के बारे में जानकारी देने पर होगा। 

आजादी के 70 साल पूरे हो रहे हैं। इसलिए मोदी सरकार ने आजादी के लड़ाई से जुड़े 70 महत्वपूर्ण स्थानों को चिन्हित किया है जहां पर कार्यक्रम होंगे। इनमें मेरठ, चौरी-चौरा, इलाहाबाद, दांडी, जलियावाला बाग जैसे स्थान प्रमुख हैं।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने हर मंत्रालय से इस दौरान होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी मांगी है। हर मंत्रालय को अपना प्लान देने को कहा गया है। स्वंतत्रता पर्व के दौरान आल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन पर आजादी के आंदोलन के नेताओं पर जीवनी और भाषण दिखाने को कहा गया है। 

पर्य़टन मंत्रालय ने 12 अगस्त से लेकर 18 अगस्त तक राजपथ पर शाम 6 बजे से लेकर रात 9 बजे तक सांस्कृतिक कार्यक्रम कराएगा। जिसमें अलग-अलग राज्यों के पारंपरिक नृत्य़ और संगीत की झलक होगी लोगों को खान-पान से जोड़ने के लिए हिंदुस्तान के अलग-अलग जायके वाले 50 स्टॉल भी लगाए जाएंगे। इस दौरान राजपथ बंद रहेगा। 

इसके अलावा बीजेपी के सांसदों को 15 अगस्त से लेकर 22 अगस्त तक अपने संसदीय क्षेत्रों में तिरंगा यात्रा निकालने का भी निर्देश दिया गया है। तो आजादी की सत्तरवीं सालगिरह ऐसा मनाने का फैसला हुआ है, जैसा आज तक नहीं हुआ है।