कुलदीप का कमाल, 135 रनों पर ढेर हुआ श्रीलंका, भारत ने दिया फॉलोऑन

 

पटना (13 अगस्त): टीम इंडिया और कप्तान कोहली इतिहास रचने के करीब पहुंचते जा रहे है। टीएम इंडिया क्लीन स्वीप के बेहद करीब पहुंच चुकी है। भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी टेस्ट में श्रीलंका की हालत बेहद खराब हो गई है। कैंडी के पल्लेकेले स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारत के पहली पारी के 487 रन के जवाब में श्रीलंका की टीम पहली पारी में 135 रन पर ही ढेर हो गई। पहली इनिंग में टीम इंडिया को 352 रन की लीड मिली। जिसके बाद उसने फॉलोऑन खिलाने का फैसला किया। सवा 3 घंटे से भी कम समय में श्रीलंका की पहली पारी सिमट गई। ओवर के लिहाज से अपनी धरती पर श्रीलंका की तीसरी सबसे छोटी पारी रही। पूरी टीम 37.4 ओवर में 135 रनों पर ढेर हो गई।

अपना दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे चाइनामैन बॉलर कुलदीप यादव ने 4 विकेट लिए। वहीं शमी और अश्विन ने 2-2 विकेट लिए। पांड्या के नाम एक विकेट रहा। जबकि एक बल्लेबाज रन ऑउट हुआ। श्रीलंका की ओर से कप्तान दिनेश चांडीमल ने सबसे ज्यादा 48 रन बनाए।

पहली इनिंग में बैटिंग करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही और सिर्फ 14 रन पर उसका पहला विकेट गिर गया। मोहम्मद शमी ने 2.3 ओवर में उपुल थरंगा (5) को ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच कराते हुए मेजबान टीम को पहला झटका दिया। दो ओवर बाद ही 23 के स्कोर पर श्रीलंका का दूसरा विकेट भी गिर गया। 4.3 ओवर में शमी की बॉल पर करुणारत्ने (4) विकेट के पीछे साहा को कैच दे बैठे। इसके बाद टीम के स्कोर में 15 रन और जुड़े ही थे कि 38 रन के स्कोर पर लगातार दो विकेट गिर गए.8.5 ओवर में कुसल मेंडिस (18) रन आउट हो गए। इसके बाद इसी स्कोर पर एंजेलो मैथ्यूज (0) को हार्दिक पंड्या ने एलबीडब्लू आउट कर दिया। पांचवां विकेट कुलदीप यादव ने निकाला। जब 20.3 ओवर में उनकी बॉल पर निरोशन डिकवेला (29) को साहा ने स्टंप कर दिया।

टीम के स्कोर में 6 रन और जुड़े ही थे कि कुलदीप ने दिलरुवान परेरा (0) का विकेट लेकर श्रीलंका को छठा झटका दे दिया। उनका कैच पंड्या ने लिया। सातवें विकेट के रूप में कप्तान दिनेश चांडीमल (48) आउट हुए। वे अश्विन की बॉल पर लोकेश राहुल को कैच दे बैठे। आठवां विकेट कुलदीप यादव को मिला। उन्होंने 32.2 ओवर में मलिंडा पुष्पकुमार (10) को बोल्ड कर दिया। नौवां विकेट कुलदीप ने फर्नांडो को आउट करते हुए लिया, वहीं आखिरी विकेट अश्विन को मिला।

इससे पहले भारत ने शिखर धवन और हार्दिक पंड्या के शतकों की मदद से पहली पारी में 487 का स्कोर खड़ा कर दिया। हार्दिक पंड्या ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए अपने टेस्ट करियर का पहला शतक जड़ दिया। उन्होंने अपना शतक 86 गेंदों में पूरे किया। इससे पहले शिखर धवन और लोकेश राहुल ने टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 188 रन जोड़ दिए।  शिखर धवन ने 119 रनों की शानदार पारी खेली। जबकि लोकेश राहुल ने लगातार 7वीं बार टेस्ट मैच में अर्धशतक जड़ा। राहुल ने 85 रन बनाए इसके अलावा विराट कोहली ने 42 रन बनाए। श्रीलंका की ओर से लक्षण रंगीका ने 5, मलिंडा पुष्पाकुमारा ने 3, और विश्वा फर्नांडो ने 2 विकेट झटका।