INDvsAUS: ये कारनामा करने वाली तीसरी भारतीय महिला बनीं स्मृति मंधाना


न्यूज 24 ब्यूरो, मुंबई (18 नबंवर): भारतीय महिला टीम की बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 55 गेंदों में शानदार 83 रन की पारी खेली। यह टूर्नामेंट में उनके बल्ले से निकला पहला अर्धशतक था। लंबे समय से प्रशंसक उनके बल्ले से इस तरह की पारी का इंतजार कर रहे थे। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में शानदार पारी खेली। उनकी बदौलत भारतीय टीम 20 ओवर में ऑस्ट्रेलिया के सामने 167/8 का स्कोर खड़ा करने में सफल हुई। मंधाना को इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।  83 रन की पारी में स्मृति ने 9 चौके और 3 छक्के जड़े। 

अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान मंधाना ने अंतरराष्ट्रीय टी-20 में 1 हजार रन भी पूरे कर लिए। वो ये उपलब्धि हासिल करने वाली मिताली राज और हरमनप्रीत कौर के बाद तीसरी भारतीय हैं। हालांकि तेजी से इस मुकाम पर पहुंचने के मामले में उन्होंने कप्तान हरमनप्रीत को पछाड़ दिया। स्मृति ने 59वीं पारी में 1 हजार रन पूरे किए। इस मामले में उनसे तेज मिताली राज हैं। 

टी-20 विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच से पहले मंधाना ने 13, 2, 26 और 33 रन की पारियां खेली थीं। पिछले दो मैचों में वो अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर सकी थीं। ऐसे में उन्होंने इस बार ऐसा नहीं होने दिया और धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए 31 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके साथ ही उनके नाम भारत की ओर से महिला टी-20 विश्वकप में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया। उनसे पहले ये रिकॉर्ड हरमनप्रीत कौर के नाम दर्ज था। हरमनप्रीत ने इस बार ही न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले मैच में अपनी शतकीय पारी के दौरान 33 गेंदों में शतक जड़ा था। 

महिला टी-20 विश्वकप में भारत के लिए सबसे तेज अर्धशतक

                   खिलाड़ी         बनाम            गेंद      साल

  1. स्मृति मंधाना          ऑस्ट्रेलिया       31     2018
  2. हरमनप्रीत कौर      न्यूजीलैंड         33     2018 
  3. मिताली राज          श्रीलंका           36     2010
  4. जेमिमा रोड्रिग्ज      न्यूजीलैंड         39     2018