INDvsWI: कोहली का शानदार शतक, भारत ने वेस्ट इंडीज को 59 रनों से हराया

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (12 अगस्त): भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए  दूसरे वनडे मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्ट इंडीज को जीत के लिए 280 रनों का लक्ष्य दिया। इस मैच में कप्तान विराट कोहली ने धमाकेदार अंदाज में शतक जड़ा। विराट कोहली ने कैरेबियाई गेंदबाजों की जमकर खबर ली और अपने वनडे इंटरनेशनल करियर का 42वां शतक ठोक दिया। यह मौजूदा वनडे सीरीज में कोहली का पहला शतक है। वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट ने अपना शतक 112 गेंदों में पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 10 चौके और एक छक्का लगाया।

विंडीज की पारी के दौरान 12.5 ओवर में आई बारिश के कारण डकवर्थ लुइस नियम के तहत मेजबान टीम को 46 ओवरों में 270 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला, लेकिन विंडीज 42 ओवरों में 210 रनों पर ही ढेर हो गई। भुवनेश्वर कुमार ने 8 ओवर में महज 31 रन देकर चार विकेट चटकाए। 120 रनों की पारी खेलने वाले विराट कोहली को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।  

इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी  का फैसला किया है। भारत के लिए शिखर धवन और रोहित शर्मा की सलामी जोड़ी मैदान पर बल्लेबाजी करने उतरी। शेल्डन कॉटरेल ने पहले ही ओवर में भारत को झटका देते हुए शिखर धवन को महज 2 रन के स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। रोस्टन चेस ने रोहित शर्मा के रूप में भारत को दूसरा झटका दे दिया।  रोहित शर्मा 18 रन के निजी स्कोर पर निकोलस पूरन के हाथों लपके गए।  23वें ओवर की दूसरी गेंद पर कार्लोस ब्रैथवेट ने ऋषभ पंत के रूप में भारत को तीसरा झटका दिया। ऋषभ पंत 20 रन बनाकर पवेलियन लौटे. कार्लोस ब्रैथवेट ने ऋषभ पंत को बोल्ड किया। 

कार्लोस ब्रैथवेट की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में विराट कोहली ने केमार रोच को कैच थमाया। विराट कोहली 120 रन बनाकर आउट हो गए। उनके साथ युवा खिलाडी श्रेयस अय्यर ने शानदार 68 गेंदों में 71 रनों की पारी खेली। 

इससे पहले भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली दूसरे वनडे मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ 19 रन बनाते ही वनडे इतिहास की एक नई कामयाबी की कहानी लिख दी। विराट कोहली का वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे क्रिकेट में कमाल का रिकॉर्ड रहा है और उन्होंने इस टीम के खिलाफ एक और कमाल का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।  विराट ने इस रिकॉर्ड को बनाने के लिए पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज जावेद मियांदाद को पीछे छोड़ दिया। 

जावेद मियांदाद ने अपने वनडे करियर में वेस्टइंडीज के खिलाफ 64 पारियों में कुल 1930 रन बनाए थे। अब विराट कोहली उनसे आगे निकल गए हैं। विराट अब वनडे में वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन अपने नाम कर लिया है। विराट नेे ये कमाल सिर्फ 34 पारियों में किया। यही नहीं, विराट ने 78 रन बनाते ही वनडे में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में सौरभ गांगुली को पीछे छोड़ दिया।