नागपुर टेस्ट में शतक जड़कर कोहली ने तोड़ डाले ये रिकॉर्ड

नागपुर(26 नवंबर): नागपुर में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने सेंचुरी ठोकी। श्रीलंका की पहली पारी के 205 रनों के जवाब में टीम इंडिया का स्कोर अब 400 के पार हो गया है और इस तरह वह लंका पर 200 के ज्यादा रनों की लीड हासिल कर चुकी है। 

- भारतीय कप्तान विराट कोहली ने लगातार दूसरे टेस्ट में सेंचुरी मारी है। इसके साथ ही उन्होंने कई रिकॉर्ड बना डाले। कप्तान के तौर पर उनका यह 12वां और ओवरऑल 19वां शतक है। 

- अब वह सबसे अधिक शतक लगाने वाले भारतीय कप्तान हैं। उन्होंने सुनील गावसकर का रिकॉर्ड तोड़ा। गावसकर के नाम 11 सेंचुरी है, जबकि मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 9 शतक लगाए थे। 

- इस साल अब तक विराट कोहली ने सभी फॉर्मेट में 10 सेंचुरी लगाईं हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के महान कप्तान रिकी पॉन्टिंग का एक कैलेंडिर ईयर में लगाए गए सबसे अधिक शतकों के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है। पॉन्टिंग ने 2005 और 2006 में 9-9 सेंचुरी लगाई थी, जो एक कैलेंडर ईयर में लगाए गए सबसे अधिक शतकों का वर्ल्ड रिकॉर्ड था। इस लिस्ट में साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ (2005 में 9 सेंचुरी) का नाम भी शामिल है। 2017 में विराट कोहली ने वनडे में अब तक सबसे अधिक 6 सेंचुरी लगाई है, जबकि टेस्ट में 4।