IND vs NZ 3rd T20: न्यूजीलैंड ने भारत को 4 रनों से हराया, 2-1 से जीती सीरीज

न्यूज24 ब्यूरो, नई दिल्ली (10 फरवरी):  न्यूजीलैंड ने भारत को 4 रनों से हारा कर 3 टी20 मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। 213 रनों का पीछा करने उतरी टीम इंडिया 20 ओवर में रन ही बना सकी। बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने निराशानजनक आगाज किया। मेहमान टीम ने पहला विकेट महज 6 रन के कुल स्कोर पर गंवा दिया। सीरीज में अब तक सधी हुई बल्लेबाजी करने वाले सलामी बल्लेबाज सिर्फ 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें न्यूजीलैंड की ओर से गेंदबाजी कमान संभालने वाले मिशेल सैंटनर ने पवेलियन की राह दिखाई। वह पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर बड़ा शॉट मारना चाहते थे लेकिन डीप मिटविकेट पर डेरिन मिशेल के हाथों लपके गए। धवन ने पहले और दूसरे मैच में क्रमश: 29 और 30 रन की पारी खेली थी।  

ऑलराउंडर विजय शंकर अर्धशतक से चूक गए और 43 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने 28 गेंदों की अपनी पारी में 5 चौके और 2 छक्के लगाए। शिखर धवन के आउट होने के बाद क्रीज पर आए विजय ने तेजी से रन बनाए। वह अपने टी20 अंतर्राष्ट्रीय करिया के पहले अर्धशतक की तरफ बढ़ रहे थे मगर मिशेल सैंटर ने उन्हें अपना शिकार बना लिया। उन्होंने सैंटर की गेंद को बाउंड्री के पार भेजने की कोशिश में  कोलिन डी ग्रांडहोम को कैच थमा दिया। विजय का विकेट 81 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने पहले विकेट जल्द गिरने के बाद रोहित शर्मा के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 75 रनों की अहम साझेदारी की।

वहीँ न्यूजीलैंड ने धमाकेदार शुरुआत का भरपूरी फायदा उठाते हुए निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट गंवाकर 212 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज कोलिन मुनरो (72) ने न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाए। उनके अलावा टिम साइफर्ट (43),  कोलिन डी ग्रांडहोम (30) और केन विलियमसन ने 27 रन का योगदान दिया। वहीं, डेरिल मिशेल 19 और  रॉस टेलर 14 रन बनाकर नाबाद लौटे। भारत के लिए कुलदीप यादव ने 2 जबकि भुवनेश्वर कुमार और खलील अहम ने एक-एक विकेट चटकाया।  

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया। टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ आज का मुकाबला जीतकर टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच को जीत कर विदेशी सरजमीं पर एक और नई इबारत लिखना चाहेगी। फिलहाल सीरीज 1-1 की बराबरी पर है और ऐसे में आज का दिन क्रिकेट फैन्स के लिए 'सुपर संडे' जैसा होगा। हालांकि हैमिल्टन मैदान की पिच से भारतीय टीम को सावधान रहना होगा। इस मैदान पर चौथे वनडे में ट्रेंट बोल्ट की अगुआई में स्विंग गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से न्यूजीलैंड ने भारत की पारी को महज 92 रन पर समेट दिया था।  

आपको बता दें कि टीम इंडिया अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच को जीत कर विदेशी सरजमीं पर एक और नयी इबारत लिखना चाहेगी। पिछले तीन महीने भारतीय टीम के लिए शानदार रहे हैं। इस दौरान भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट श्रृंखला अपने नाम की। इसके बाद टीम ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को उनके घर में हराकर द्विपक्षीय एकदिवसीय श्रृंखला में फतह हासिल की है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरे और अंतिम टी20 मैच को आप भारतीय समय के मुताबिक सुबह 12.30 बजे से शुरू होगा।

तेज गेंदबाज खलील अहमद ने रविवार को अच्छे प्रदर्शन का भरोसा जताते हुए कहा, 'हम हैमिल्टन में खेल चुके हैं और जहां तक पिच की बात है तो इसमें कुछ आश्चर्यचकित करने वाली चीज नहीं होगी। इसके अलावा दूसरे टी20 को जीतने के बाद अंतिम मैच के लिए हमारा आत्मविश्वास ज्यादा होगा। हमने पहले मैच में की गलतियों में सुधार किया है।'

टीम इंडिया की प्लेइंग XI- रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, विजय शंकर, क्रुणाल पांड्या, खलील अहमद, ऋषभ पंत ।

न्यूजीलैंड: केन विलियम्सन (कप्तान), कोलिन मुनरो, टिम सेइफेर्ट (विकेटकीपर), रॉस टेलर, टिम साउदी, ईश सोढ़ी, डार्ले मिशेल, स्कॉट कुगेलेजिन, कोलिन डी ग्रांडहोम, मिशेल सैंटनर, ब्लेयर टिकनेर।