INDvAUS: शतक जड़ ख्वाजा ने तोड़ा डिविलियर्स का ये बड़ा रिकॉर्ड

न्यूज 24 ब्यूरो नई दिल्ली, (13 मार्च) : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बुधवार को फिरोज शाह कोटला मैदान पर वनडे सीरीज का पांचवां और निर्णायक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 35 रनों से हराकर 3-2 से सीरीज अपने नाम कर ली है। ऑस्ट्रेलिया से मिले 273 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया 50 ओवर में 237 रनों पर ऑलआउट हो गई।


ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 272 रन का स्कोर खड़ा किया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से उस्मान ख्वाजा (100) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। उनके अलावा  पीटर हैंड्सकॉम्ब (52), एरोन फिंच (27), झाए रिचर्डसन (23), मार्कस स्टोइनिस (20), एश्टन टर्नर (20), पैट कमिंस (15), एलेक्स कैरी (3), ग्लेन मैक्सवेल ने 1 रन का योगदान दिया जबकि नाथन ल्योन 1 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने 3, मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा ने दो-दो विकेट चटकाए। वहीं  कुलदीप यादव ने एक विकेट हासिल किया।   

ख्वाजा ने 102 गेंद पर अपना दूसरा वनडे शतक पूरा किया। इस सीरीज में उनके बल्ले से निकला दूसरा शतक है। इससे पहले उन्होंने रांची वनडे में 104 रन की पारी खेली थी। इसके अलावा वो मोहाली में खेले गए चौथे मैच में शतक जड़ने से चूक गए थे। कोटला में वो अपनी पारी को बड़ी नहीं कर सके और 100 रन बनाकर भुवनेश्वर की गेंद पर कप्तान विराट के हाथों लपके गए। ख्वाजा ने अपनी इस शतकीय पारी के जरिए कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। उन्होंने क्रिस गेल और एबी डिविलियर्स जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया। 


ख्वाजा के बल्ले ने टीम इंडिया के खिलाफ मौजूदा सीरीज में जमकर रन उगले। पांच मैच की पांच पारियों में पारी की शुरुआत करते हुए 76.60 की औसत और 88.86 के स्ट्राइक रेट से 383 रन बनाए हैं। इसी के साथ वो भारत के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले ये रिकॉर्ड केन विलियमसन और एबी डिविलियर्स के नाम दर्ज था। केन विलियमसन ने साल 2014 में न्यूजीलैंड में खेली गई सीरीज के दौरान 361 रन बनाए थे। वहीं डिविलियर्स ने 2015 में भारतीय सरजमीं पर खेली गई सीरीज में 5 मैचों में 358 रन बनाए थे।