INDvsAUS: पहले टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिया ने की प्लेइंग XI की घोषणा, ये खिलाड़ी हुआ बाहर

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (5 दिसंबर): भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिया ने अपने प्लेइंग इलेवन की घोषणा कर दी है। पहला टेस्ट मैच 6 दिसंबर से एडिलेड के द ओवल ग्राउंड पर खेला जाना है। सलामी बल्लेबाज मार्कस हैरिस टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करेंगे, जबकि मिशेल मार्श को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली है। पीटर हैंड्सकॉम्ब ऑस्ट्रेलियाई टीम के प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होंगे और उन्हें मिशेल मार्श की जगह ही टीम में शामिल किया गया है।

कप्तान टिम पेन ने मैच से पहले बताया कि हैरिस इस मैच से डेब्यू करेंगे और सलामी बल्लेबाज की भूमिका में होंगे। उनके साथ एरन फिंच पारी का आगाज करेंगे। हैंड्सकॉम्ब नंबर पांच पर बल्लेबाजी करने उतरेंगे। पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया चार स्पेशलिस्ट गेंदबाजों के साथ उतर रहा है। मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, पैट कमिंस और नाथन लायन बॉलिंग डिपार्टमेंट संभालेंगे। मार्श को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं देने को लेकर कप्तान पेन ने कहा, 'मुझे मालूम है कि मार्श शानदार ऑलराउंडर हैं लेकिन टेस्ट क्रिकेट में वो अभी खुद को साबित नहीं कर पाए हैं।'

एडिलेड टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिया का प्लेइंग इलेवन

मार्कस हैरिस, एरन फिंच, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ट्रैविस हेड, टिम पेन (कप्तान), पैट कमिंस, मिशेल मार्श, नाथन लायन, जोश हेजलवुड।

वहीं भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने 12 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। मैच गुरुवार से एडिलेड के द ओवल ग्राउंड में खेला जाना है। मैच से एक दिन पहले ऑस्ट्रेलिया ने अपने प्लेइंग इलेवन की घोषणा की है और इसके बाद भारत ने 12 सदस्यीय टीम का ऐलान किया। भारत की 12 सदस्यीय टीम में रोहित शर्मा को भी शामिल किया गया है।

पारी का आगाज मुरली विजय और केएल राहुल कर सकते हैं। वहीं रविंद्र जडेजा टीम का हिस्सा नहीं हैं। भुवनेश्वर कुमार को भी 12 सदस्यीय टीम में शामिल नहीं किया गया है। तेज गेंदबाजी के लिए मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह पर टीम मैनेजमेंट ने भरोसा जताया है। 12 सदस्यीय टीम में हनुमा विहारी भी शामिल हैं और रोहित शर्मा भी। इन दोनों में से किसी एक को ही प्लेइंग इलेवन में जगह मिलेगी। ऑस्ट्रेलिया की तरह भारत भी चार स्पेशलिस्ट गेंदबाजों के साथ उतरेगा। 

बीसीसीआई ने ट्विटर के जरिए टीम की घोषणा की। टीम कुछ इस प्रकार हैः

विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), रोहित शर्मा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, आर अश्विन, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा।

टेस्ट सीरीज का शेड्यूल

6-10 दिसंबर, पहला टेस्ट मैच, एडिलेड ओवल, सुबह 5:30 बजे से (भारतीय समयानुसार)

14-18 दिसंबर, दूसरा टेस्ट मैच, पर्थ स्टेडियम, सुबह 7:50 बजे से (भारतीय समयानुसार)

26-30 दिसंबरः तीसरा टेस्ट मैच, मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, सुबह 5:00 बजे से (भारतीय समयानुसार)

3-7 जनवरीः चौथा टेस्ट मैच, सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, सुबह 5:00 बजे से (भारतीय समयानुसार)