Blog single photo

INDvsAUS: वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका, कंगारुओं के खिलाफ 3-2 से गंवाई सीरीज

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बुधवार को फिरोज शाह कोटला मैदान पर वनडे सीरीज का पांचवां और निर्णायक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 35 रनों से हराकर 3-2 से सीरीज अपने नाम कर ली है। ऑस्ट्रेलिया से मिले 273 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया 50 ओवर में 237 रनों पर ऑलआउट हो गई।

न्यूज 24 ब्यूरो नई दिल्ली, (13 मार्च) : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बुधवार को फिरोज शाह कोटला मैदान पर वनडे सीरीज के 5वें और निर्णायक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 35 रनों से हराकर 3-2 से सीरीज अपने नाम कर ली है। ऑस्ट्रेलिया से मिले 273 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया 50 ओवर में 237 रनों पर ऑलआउट हो गई।

मेजबान टीम ने पहला विकेट 15 के कुल स्कोर पर गंवा दिया। चौथे मैच में शानदार 143 रन की पारी खेलने वाले सलामी बल्लेबाज शिखर धवन सिर्फ 12 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। 15 गेंदों की पारी में उन्होंने 2 चौके लगाए। उन्हें पैट कमिंस ने पांचवें ओवर की दूसरी गेंद पर पवेलियन की राह दिखाई। वह कमिंस की गेंद पर शॉट खेलना चाहते मगर गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों में चली गई।  

भारत को दूसरा झटका कप्तान विराट कोहली के रूप में 68 के कुल स्कोर पर लगा। शिखर धवन के आउट होने के बाद क्रीज पर आए कोहली ने अपना विकेट सस्ते में खो दिया। वह महज 20 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। 22 गेंदों की पारी में उन्होंने 2 चौके लगाए। उन्हें मार्कस स्टोइनिस ने 13वें ओवर की तीसरी गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह  स्टोइनिस की गेंद पर बड़ा शॉट मारना चाहते थे लेकिन गेंद बल्ले का ऊपरी किनारा लेकर विकेट के पीछी एलेक्स कैरी के दस्ताओं में समा गई। कोहली ने दूसरे विकेट के लिए रोहित शर्मा के साथ 53 रन का पार्टनरशिप की। 

विजय शंकर (16) के आउट होने के बाद भारत को पांचवां झटका रोहित शर्मा के रूप में लगा। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 56 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने बेहद धीमे बल्लेबाजी की। उन्होंने 89 गेंदों की पारी में 4 चौके जमाए। रोहित ने 73 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। यह उनके वनडे क्रिकेट करियर का 41वां अर्धशतक है। हालांकि, अर्धशतक जड़ने के बाद वह ज्यादा देर क्रीज पर टिकने में कामयाब नहीं रहे और 132 के कुल स्कोर पर एडम जाम्पा का शिकार बन गए। 6 विकेट गंवाने के बाद केदार जाधव 44 और भुवनेश्वर कुमार 46 रन ने मुकाबले में कुछ उम्मीद जगाई लेकिन दोनों खिलाड़ियों के आउट होने के बाद टीम इंडिया की जीत की उम्मीद खत्म हो गई।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 272 रन का स्कोर खड़ा किया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से उस्मान ख्वाजा (100) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। उनके अलावा  पीटर हैंड्सकॉम्ब (52), एरोन फिंच (27), झाए रिचर्डसन (23), मार्कस स्टोइनिस (20), एश्टन टर्नर (20), पैट कमिंस (15), एलेक्स कैरी (3), ग्लेन मैक्सवेल ने 1 रन का योगदान दिया जबकि नाथन ल्योन 1 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने 3, मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा ने दो-दो विकेट चटकाए। वहीं  कुलदीप यादव ने एक विकेट हासिल किया।  

Tags :

NEXT STORY
Top