INDvsAUS:भारत की स्थिति मजबूत, ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट पर बनाए 191 रन

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (7 दिसंबर): भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ऐडिलेड के ओवल में खेले जा रहे चार टेस्ट मैचे के पहले मुकाबले के दूसरे दिन टीम इंडिया ने कंगारुओं पर अपनी पकड़ पकड़ मजबूत बना ली है। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट के नुकसान पर 191 रन बना लिए हैं। वह भारत के स्कोर से 59 रन पीछे है। ऑस्ट्रेलिया की ओर से ट्रेविस हेड ने सबसे ज्यादा नाबाद 61 रन बनाए। दूसरे दिन का खेल खत्म होते वक्त ट्रेविस हेड (61) और मिशेल स्टार्क (8) क्रीज पर मौजूद हैं। दूसरे दिन भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके। जबकि ईशांत शर्मा तथा जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकट लिए।

भारत की तरह ऑस्ट्रेलिया की भी शुरुआत अच्छी नहीं रही। पहले ही ओवर में इशांत शर्मा ने आरोन फिंच को बोल्ड कर दिया। इसके बाद मार्कस हैरिस और उस्मान ख्वाजा ने पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन अश्विन ने हैरिस को 26 रन के स्कोर पर मुरली विजय ने हाथों लपका कर आउट कर दिया। इसके बाद अश्विन का शिकार बने शॉन मार्श। उन्होंने महज 2 रन बनाए। इसके बाद अश्विन का शिकार बने उस्मान ख्वाजा। ख्वाजा ने 125 गेंदों का सामना किया और 28 रन बनाए। अश्विन की एक गेंद विकेटकीपर पंत के दस्तानों में जाने से पहले ख्वाजा के अंगूठे से लग गई। अंपायर कुमार धर्मसेना ने उन्हें नॉट आउट दिया। लेकिन विकेट के पीछे पंत काफी उत्साहित थे। भारतीय टीम ने डीआरएस लिया और तीसरे अंपायर ने ख्वाजा को आउट करार दिया। 

इसके बाद बुमराह ने क्रीज पर जमे पीटर हैंड्सकॉम्ब (34) को ऋषभ पंत के हाथों विकेट के पीछे कैच करा पवेलियन लौटा दिया। 127 रन के कुल स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया ने अपना छठा विकेट गंवाया। टिम पेन को ईशांत शर्मा ने ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट करा कर पवेलियन लौटा दिया। इसके बाद जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया को 177 रन के स्कोर पर सातवां झटका दिया। बुमराह की खूबसूरत गेंद पर पैट कमिंस (10) एलबीडब्ल्यू हो गए।

इससे पहले दूसरे दिन भारत की पारी पहले ही गेंद पर कल के स्कोर पर ही सिमट गई। जोश हेजलवुड ने मोहम्मद शमी को आउट कर भारतीय पारी का समापन किया। भारत की ओर से चेतेश्वर पुजारा ने 123 रनों की शानदार पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया की ओर से हेजलवुड ने तीन और मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस व नाथन लायन ने दो-दो विकेट लिए।