मोदी सरकार ने पकड़ा 7961 करोड़ का काला धन, 900 करोड़ किए जब्त

नई दिल्‍ली (20 दिसंबर): मोदी सरकार ने एक बार फिर काले धन पर प्रहार करते हुए करीब 7961 करोड़ रुपए की अघोषित आय का पता लगाया। सरकार ने बताया कि इनकम टैक्‍स विभाग ने नोटबंदी के बाद मार्च-2017 तक कुल 900 करोड़ रुपए मूल्‍य की संपत्ति जब्‍त की है।

वित्‍त राज्‍य मंत्री पी राधाकृष्‍णन ने कहा कि इनकम टैक्‍स विभाग उचित मामलों में उपयुक्‍त कार्रवाई करता है, जिसमें सर्च, सर्वे, आय का मूल्‍यांकन, टैक्‍स, जुर्माना लगाना और आपराधिक अदालतों में मुकदमा दायर करना, जो भी लागू हो, शामिल हैं। इसके अलावा अप्रैल 2017 से अक्‍टूबर 2017 के दौरान तकरीबन 275 समूहों की जांच विभाग द्वारा की गई है, जहां 573 करोड़ रुपए मूल्‍य की संपत्ति जब्‍त की गई है और 7,800 करोड़ रुपए की अघोषित आय का खुलासा किया है।

मंत्री ने यह भी कहा कि नोटबंदी के बाद घर में रखी जाने वाली नकदी को बैंक जमा, जीवन बीमा और म्‍यूचुअल फंड में लगाने का चलन बढ़ा है। गकदी के सर्कुलेशन में कमी आई है, विशेषकर ऊंचे मूल्‍य वाले करेंसी नोटों में। उन्‍होंने वास्‍तविक जीडीपी ग्रोथ को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए अन्‍य कदमों के बारे में भी बताया। इनमें शामिल हैं माल एवं सेवा कर (जीएसटी) और बैंकों का पुर्नपूंजीकरण।