Blog single photo

21 दिन में भरें आयकर रिटर्न, वरना होगी कानूनी कार्रवाई

इनकम टैक्स विभाग ने रिटर्न नहीं दाखिल करने वालों पर सख्ती दिखाई है। इनकम टैक्स विभाग ने वैसे लोगों को नोटिस जारी किया है जिन्होंने साल 2017-18 में बड़ा लेन-देन किया लेकिन रिटर्न दाखिल नहीं किया। अब ऐसे लोगों को 21 दिन के भीतर जवाब देने को कहा गया है। इनकम टैक्स विभाग डेटा एनालिटिक्स का इस्तेमाल करके नॉन-फाइलर्स मोनिटरिंग सिस्टम (NMS) के जरिये रिटर्न नहीं दाखिल करने वालों की पहचान की है। इनकम टैक्स विभाग ने रिटर्न नहीं दाखिल करने वालों पर सख्ती दिखाई है। इनकम टैक्स विभाग ने वैसे लोगों को नोटिस जारी किया है जिन्होंने साल 2017-18 में बड़ा लेन-देन किया लेकिन रिटर्न दाखिल नहीं किया। अब ऐसे लोगों को 21 दिन के भीतर जवाब देने को कहा गया है। इनकम टैक्स विभाग डेटा एनालिटिक्स का इस्तेमाल करके नॉन-फाइलर्स मोनिटरिंग सिस्टम (NMS) के जरिये रिटर्न नहीं दाखिल करने वालों की पहचान की है।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (23 जनवरी): इनकम टैक्स विभाग ने रिटर्न नहीं दाखिल करने वालों पर सख्ती दिखाई है। इनकम टैक्स विभाग ने वैसे लोगों को नोटिस जारी किया है जिन्होंने साल 2017-18 में बड़ा लेन-देन किया लेकिन रिटर्न दाखिल नहीं किया। अब ऐसे लोगों को 21 दिन के भीतर जवाब देने को कहा गया है। इनकम टैक्स विभाग डेटा एनालिटिक्स का इस्तेमाल करके नॉन-फाइलर्स मोनिटरिंग सिस्टम (NMS) के जरिये रिटर्न नहीं दाखिल करने वालों की पहचान की है।

इनकम टैक्स विभाग ने ऐसे लोगों को सलाह दी है कि वो 21 दिन के भीतर रिटर्न दाखिल करें या ऑनलाइन सिस्टम के जरिए अपना पक्ष रखें। अगर जवाब संतोषजनक पाया गया तो मामले को ऑनलाइन ही निपटा लिया जाएगा लेकिन जवाब नहीं मिलने पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।

ऐसे ऑनलाइन भरें रिटर्न

सबसे पहले आप incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं।  यहां लॉग इन सेक्शन पर क्लिक करें. इसके बाद आप अपना पैन नंबर, पासवर्ड, जन्म तिथि और कैप्चा कोड डालें। इसके बाद लॉग इन बटन पर क्लिक करते ही आप इनकम टैक्स विभाग के ई-फाइलिंग होम पेज पर पहुंच जाएंगे। इसके बाद ई-फाइल विकल्प चुनें और इसमें इनकम टैक्स रिटर्न सेलेक्ट करें।

NEXT STORY
Top