नोटबंदी: बिहार-झारखंड के 150 संस्थानों को नोटिस

नई दिल्ली(24 दिसंबर): आयकर विभाग ने बिहार व झारखंड के 150 संस्थानों को नोटिस जारी किया है। इनमें एजुकेशनल व अन्य ट्रस्ट,सोसाइटी,सामाजिक-धार्मिक संगठन,राजनीतिक दल से लेकर अन्य ऐसे संस्थान है,जिन्हें नियमों के तहत आयकर की छूट मिली हुई हैं।

- आयकर विभाग ने बिहार व झारखंड के 150 संस्थानों को नोटिस जारी किया है। इनमें एजुकेशनल व अन्य ट्रस्ट, सोसाइटी, सामाजिक-धार्मिक संगठन, राजनीतिक दल से लेकर अन्य ऐसे संस्थान है, जिन्हें नियमों के तहत आयकर की छूट मिली हुई हैं। कहने का मतलब इन संस्थानों में दान देने वालों को टैक्स में छूट मिलने का प्रावधान होता है।

- ऐसे कुछ ट्रस्टों के तहत बड़े- छोटे हॉस्पिटल, स्कूल आदि का भी संचालन किया जाता है। आशंका है कि नोटबंदी के बाद काले धन के कुबेरों ने काला धन खपाने के लिए इन संस्थानों के बैंक एकाउंट का सहारा लेते हुए करोड़ों रुपए के ट्रांजेक्शन या अन्य हेराफेरी की है।

- आयकर आयुक्त सुब्रत सरकार के मुताबिक दोनों राज्यों की संबंधित संस्थानों को नोटिस भेज कर नोटबंदी यानी 8 नवम्बर के बाद कैश डिपॉजिट, हाथों से हुए लेन-देन, रसीद आदि की जानकारी मांगी गई है। कैश की केपिसिटी व ट्रांजेक्शन के साथ ही हर पहलू पर जांच की जाएगी आैर गड़बड़ी मिलने पर आगे उचित कार्रवाई की जाएगी।