इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का बड़ा कदम, 245 नॉन-परफॉर्मर कमिश्नरों का किया ट्रांसफर


नई दिल्ली (16 जुलाई):
 इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अब तक का सबसे बड़ा फेरबदल किया है। इनकम टैक्स ने पूरे देश में लगभग 245 इनकम टैक्स कमिश्नरों के तबादले कर दिए हैं। बता जा रहा है कि प्रमुख पदों पर तैनात अधिकारियों को स्थानांतरित करने के लिए उनकी परफॉर्मेंस को आधार बनाया गया है। अनुशासनिक प्रभार के अलावा दो साल या उससे अधिक के लिए एक ही पद पर रहने वाले सभी अधिकारियों का ट्रांसफर किया गया है। 12 जुलाई को अपने शीर्ष अधिकारियों को जारी किए गए एक निर्देश में CBDT ने आई-टी विभाग के क्षेत्रीय प्रमुखों से  एक क्षेत्रीय रणनीति विकसित करने के लिए कहा जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग टैक्स रिटर्न भरें। पिछले साल विभाग ने अकेले 91 लाख नए करदाताओं को जोड़ा था।

CBDT के अध्यक्ष सुशील चंद्र ने अपने शीर्ष अधिकारियों से कहा कि वे अक्तूबर में शुरू होने वाले क्षेत्रीय प्रदर्शन की समीक्षा करने और नियमित रूप से काम करने के लिए क्षेत्रीय शेयर धारकों की बैठकों का आयोजन करें। उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों और क्षेत्रीय प्रमुखों से एक मासिक रिपोर्ट जमा करने के लिए कहा है, जिसमें पूरे महीने किए जाने वाले कार्यों का ब्यौरा शामिल होगा।

CBDT ने कर चोरी करने वालों की पहचान करने के लिए एक टूल तैयार किया है जो काले धन और कर चोरी करने वालों के बारे में जानकारी इकट्ठा करेगा। सुशील चन्द्र ने अपने निर्देश में कहा की केंद्रीय रूप से प्रसारित आंकड़ों के अलावा, स्थानीय इंटेलिजेंस, बाजार संघों, व्यापार निकायों और पेशेवरों की जानकारी का उपयोग टैक्स जमा न करने वाले लोगों की पहचान के लिए किया जा सकता है।