न एप्लिकेशन न वैरिफिकेशन और न दलालों के चक्कर, अब अपने आप घर आयेगा आपका PAN कार्ड

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (7 जुलाई): अब अपना पैन कार्ड बनवाने के लिए न तो किसी दलाल की जरूरत होगी, न फॉर्म भरना होगा और न कोई वैरिफिकेशन होगा। बस एक छोटा सा काम करना होगा और पैन कार्ड आपके घर खुद-ब-खुद पहुंच जायेगा। जी हां, यह खबर बिल्कुल सच्ची है। यह खबर सीबीडीटी के चेयरमैन प्रमोद चंद्र मोदी ने ही दी है। प्रमोद चंद्र ने कहा  है कि सिर्फ आधार कार्ड के जरिए इनकम टैक्स रिटर्न जमा करने वालों को खुद ही पैन कार्ड जारी कर दिया जायेगा। दरअसल, बजट में यह प्रस्ताव किया गया है कि इस कार्य के लिए सिर्फ बायोमीट्रिक पहचान पत्र ही पर्याप्त है। यह नई व्यवस्था दोनों डाटाबेस (आधार और पैन) को जोड़ने के लिए की गई है।

सीबीडीटी चेयरमैन ने कहा कि पैन (स्थायी खाता संख्या) की उपयोगिता निश्चित तौर पर खत्म नहीं हुई है। हालिया बजट में दोनों डेटाबेस (पैन और आधार) को एक-दूसरे की जगह इस्तेमाल करने के लिए एक जैसा बताया जाना एक अतिरिक्त सुविधा है। यह उन्हें जोड़े जाने को सुनिश्चित करेगा, जो कि अब कानून के तहत अनिवार्य है।

उन्होंने बताया कि ऐसे मामलों में जहां आधार का संदर्भ दिया जा रहा है और वहां पैन का उल्लेख नहीं है, वहां हम आयकर रिटर्न जमा करने वालों को पैन आवंटित करने की संभावना के बारे में सोच सकते हैं। दरअसल, सीबीडीटी प्रमुख से पूछा गया था कि क्या वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण में किए गए प्रावधान के बाद आयकर (आईटी) विभाग द्वारा जारी पैन की उपयोगिता नहीं रह जाएगी।

सीबीडीटी चेयरमैन ने कहा कि पैन की उपयोगिता बनी रहेगी। यह आयकर जमा करने वालों को अतिरिक्त सुविधा मुहैया कराने की कोशिश भर है कि अगर वह पैन का उल्लेख नहीं कर रहा और उसके पास केवल आधार है तो आयकर रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया प्रभावित न हो।

Images Courtesy:Google