पाकिस्तान के चैनलों को भारी पड़ी इमरान खान की शादी

इस्लामाबाद (28 अगस्त): क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान की शादी के बारे में खबर दिखाना पाकिस्तान की मीडिया को भारी पड़ा है। इमरान खान की तीसरी शादी संबंधी गलत खबरों को प्रसारित करने के कारण 13 टीवी चैनलों पर 5-5 लाख रुपये का जुर्माना ठोका है।

पाकिस्तान के इलेक्ट्रॉनिक मीडिया नियामक प्राधिकरण (PEMRA) ने इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) की ओर से की गई शिकायत के बाद टीवी चैनलों पर जुर्माना लगाया। जुर्माना नहीं भरने की सूरत में टीवी चैनलों के लाइसेंस रद्द करने की चेतावनी भी दी गई है। जिन चैनलों पर जुर्माना लगाया गया है उनमें दुनिया न्यूज, जिओ न्यूज, नियो न्यूज, रॉयल न्यूज, खैबर न्यूज, चैनल-24, चैनल-92, न्यूजवन, सच टीवी, रोजे न्यूज, चैनल-5 और जिओ तेज टीवी चैनल शामिल हैं।

PTI ने अपनी शिकायत वापस ले ली थी, इसके बावजूद भी PEMRA ने जुर्माना लगाने का फैसला किया। प्राधिकरण ने ये कार्रवाई इसलिए की, क्योंकि इस प्रकार की खबरें नियामक की ओर से जारी किए गए टीवी चैनल लाइसेंस की भावना के खिलाफ हैं। PEMRA ने यह भी कहा कि टीवी चैनलों पर जुर्माना लगाने के फैसले का उद्देश्य पत्रकारिता के मानकों को कायम रखना है।

काबिले गौर है कि इन टीवी चैनलों ने 12 जुलाई को लंदन में 63 वर्षीय खान की तीसरी शादी से जुड़ी खबरों को कई बार प्रसारित किया था। खान की पार्टी PTI की ओर से इन खबरों के खंडन के बावजूद भी यह चैनल खबर को बार-बार दिखाते रहे। इसके बाद PTI ने 13 जुलाई को इन चैनलों के खिलाफ शिकायत की। हालांकि पार्टी ने चैनलों की ओर से बिना शर्त माफी मांगने के बाद 26 अगस्त को दुनिया टीवी को छोड़कर बाकी सभी चैनलों के खिलाफ की गई अपनी शिकायत वापस ले ली थी।