नवाज के बाद इमरान ने भी माना, मुंबई हमले में था पाक आतंकियों का हाथ


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (9 दिसंबर): पाकिस्तान के एक प्रधानमंत्री ने मान लिया है कि पाक की धरती से ही भारत के खिलाफ 26/11 मुंबई हमले की साजिश रची गई थी। पाकिस्तान ने फिर माना है कि मुंबई को दहलाने वाले आतंकी लश्कर के ही थे। दरअसल पाकिस्तान भारत से संबंध मजबूत करने के लिए फिर माना है कि मुंबई को पाकिस्तान से आए आतंकियों ने ही दहलाया है। अंग्रेजी अखबार वाशिंगटन पोस्ट को दिए इंटरव्यू में पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने माना है, कि लश्कर के आतंकियों ने मुंबई में आतंकी हमले को अंजाम दिया था। मुंबई में हुए 26/11 हमले के बारे में बोलते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस बात को कबूला कि मुंबई में हुए आतंकी हमले के पीछे लश्कर के आतंकियों का ही हाथ था। इससे पहल पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भी इस बात का कबूलनामा किया था।

पाकिस्तान हमेशा से नकारता रहा है, कि पाकिस्तान से भारत में साजिश को अंजाम दिया गया था। लेकिन अब इमरान कार्रवाई की बात कह रहे हैं। इमरान खान ने कहा कि मैंने अपनी सरकार से मामले की स्थिति के बारे में पता करने को कहा है। उन्होंने कहा कि यह मामला हमारे हित में है, क्योंकि ये आतंकवादी कृत्य था। इमरान ने कहा कि हमारी सरकार चाहती है कि मुंबई में बम बरसाने वालों के खिलाफ कुछ किया जाए.पाकिस्तान में एंटी-टेरोरिस्म अदालत में चल रहे केस पर मैंने रिपोर्ट मांगी है। इससे पहले नवाज शरीफ ने इस बात को कबूल किया कि मुंबई में 26 नवंबर 2008 को हुए आतंकी हमले और 150 से ज्यादा लोगों के कत्ल में पाकिस्तान का हाथ था। पाकिस्तानी अखबार डॉन को दिए इंटरव्यू में उन्होंने पाकिस्तान को दुनिया के सामने बेनकाब किया।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में अभी भी आतंकी संगठन सक्रिय हैं... क्या हमें आतंकियों को सीमा पार जाने देना चाहिए और मुंबई में 150 लोगों को मारने देना चाहिए? क्या कोई मुझे इस बात का जवाब देगा? हम तो केस भी पूरा नहीं चलने देते। इस समय पाकिस्तान में 3 समानांतर सरकारें चल रही हैं। अगर आप कोई देश चला रहे हैं। तो उसी के साथ में दो या तीन समानांतर सरकारें नहीं चला सकते। इसे बंद करना होगा। आप संवैधानिक रूप से केवल एक ही सरकार चला सकते हैं। हालांकि इस मामले पर पूर्व राजनयिक का कहना है कि पाकिस्तान में आतंकियों और सेना के खौफ से लोग सच कबूल करने से डरते हैं। इमरान खान ने विदेशी मीडिया को दिए इंटरव्यू में बीजेपी को मुस्लिम और पाकिस्तान विरोधी बताया है। इमरान खान ने कहा कि अगले साल होने वाले चुनाव की वजह से भारत ने उनके प्रस्तावों को ठुकरा दिया।

ज्यादा जानकारी के लिए देखिए न्यूज 24 की ये रिपोर्ट...