व्हाट्सएप पर चैट करते हैं तो होशियार, आपका नंबर भी हो सकता है ब्लॉक!

न्यूज24 ब्यूरो नई दिल्ली (13 अप्रैल): सोशल मीडिया और व्हाट्सएप (WhatsApp)जैसी एप्लिकेशंस पर एक्टिव रहने वालों के लिए खास खबर है। खबर यह कि अगर किसी दूसरे के मैसेज को बिना सोचे समझे फॉर्वर्ड रहे हैं तो सावधान हो जायें। अगर आपने यह गल्ती दोहराई तो आपका नम्बर ब्लॉक हो जायेगा।
इस बारे में व्हाट्सएप (WhatsApp)के इंडिया ऑफिस ने बताया है कि 11 अप्रैल को मतदान से पहले डिऐक्टिवेट कर दिया गया था। व्हाट्सएप (WhatsApp)के इंडिया ऑफिस ने भारतीय चुनाव आयोग को बताया कि पोल पैनल ने जो आपत्तिजनक सामग्री या फर्जी खबरों के स्क्रीनशॉट शेयर किये हैं  हम उन फोन नंबरों पर अपनी चैट सर्विस ब्लॉक या डिसेबल कर रहे हैं।
चुनाव आयोग के अधिकारियों के मुताबिक  वॉट्सऐप की कार्रवाई के अलावा, 500 फेसबुक पोस्ट, लिंक और ट्विटर के दो पोस्ट मतदान के पहले चरण से 48 घंटे पहले की अवधि के दौरान हटाए दिए गए थे।
सोशल मीडिया कंपनियों ने हाल ही में 'आपत्तिजनक कॉन्टेंट को डिलीट करने और राजनीतिक विज्ञापन में पारदर्शिता लाने के लिए एक स्वैच्छिक संहिता का पालन करने के लिए सहमति व्यक्त की थी। इसके बाद सबसे बड़ी चिंता इस बात को लेकर थी कि आखिर वॉट्सऐप पर यह नियम कैसे लागू हो पाएगा, क्योंकि फेसबुक और ट्विटर की तरह फर्जी खबरों पर लगाम लगाने के लिए वॉट्सऐप मेसेज तो वापस नहीं लिए जा सकते।

दरअसल, आपत्तिजनक कॉन्टेंट को फेसबुक और ट्विटर से हटा दिया जाता है, लेकिन वॉट्सऐप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन द्वारा सुरक्षित होता है। इसके चलते शेयर किए गए कॉन्टेंट तक कंपनी की पहुंच नहीं होती है। ऐसे में वॉट्सऐप के पास इन नंबरों को ब्लॉक करने के अलावा दूसरा कोई विकल्प नहीं है।
इसके पहले वॉट्सऐप के मेसेज फॉरवर्ड करने की लिमिट तय करने की बात कही थी, जिसके मुताबिक एक बार में 5 से ज्यादा कॉन्टैक्ट को एक ही मेसेज फॉरवर्ड नहीं किए जा सकेंगे। कंपनी ने पुष्टि कर दी है कि यह फीचर चरणबद्ध तरीके से रोलआउट किया जा रहा है और धीरे-धीरे सभी यूजर्स तक पहुंचेगा। इसका मतलब है कि अगर एक मेसेज को पांच बार एक ही अकाउंट से फॉरवर्ड किया गया है, तो इसके बाद लिमिट क्रॉस होने पर वॉट्सऐप पर उस मेसेज को फॉरवर्ड करने का ऑप्शन डिसेबल हो जाएगा।

(Images Courtesy:Google)