जियो फोन खरीदने से पहले जाने लें उससे जुड़ी ये जरूरी बातें

नई दिल्ली ( 25 जुलाई ): रिलायंस जियो फोन लॉन्च होने के बाद टेलीकाॅम कंपनियों में हड़कंप मच गया है। लेकिन जियो फोन लाॅन्च होने के बाद से ही इसको लेकर कई तरह की बातें आती रही हैं लेकिन अभी कई जरूरी बातें हैं जिनपर आपको ध्यान देना जरूरी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक जियो फोन पर वॉट्सऐप काम ​नहीं करेगा। दरअसल, रिलायंस जियो का खुद का चैट प्लैटफॉर्म है- जियोचैट और कंपनी उसको बढ़ावा देना चाहेगी। हालांकि, फोन में फेसबुक और यूट्यूब जैसे ऐप होंगे।

-जियो फोन 2 तरह के होंगे- क्वॉलकॉम प्रोसेसर और स्प्रेडट्रम कम्यूनिकेशन के प्रोसेसर पर आधारित अलग-अलग फोन होंगे। दोनों कंपनियां ने कंपनी जियो के साथ जुड़े होने को लेकर ट्वीट कर चुकी हैं। 

-कंपनी के एक एग्जीक्यूटिव के मुताबिक फोन हॉटस्पॉट को सपॉर्ट नहीं करेगा। हालांकि, इसके पीछे की वजह साफ नहीं हो पाई है कि ऐसा हार्डवेयर की कमी की वजह से है या सॉफ्टवेयर एंड पर ऐसा किया गया है। 

-फोन भले ही हॉटस्पॉट को सपॉर्ट न करे लेकिन वाई-फाई को करता है। 

-जियो फोन पर टीवी देखने के लिए लाए गए जियोफोन टीवी केबल फीचर के बारे में कंपनी ने साफ नहीं किया है कि वह फ्री होगा या उसके लिए पैसे चुकाने पड़ेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके लिए 500 से 1500 रुपये तक चुकाने पड़ सकते हैं। इस फीचर का लाभ लेने के लिए 309 रुपये प्रति माह का डेटा प्लान लेना होगा।

-माई जियो ऐप के जरिए जियो फोन बुक किए जा सकेंगे। इसके अलावा जियो रीटेलर्स के पास भी फोन की बुकिंग की जा सकेगी।

-1500 रुपये के सिक्यॉरिटी डिपॉजिट के साथ ही जियो फोन को खरीदा जा सकेगा। कंपनी यह तो बता चुकी थी कि 3 साल बाद यह राशि वापस मिल जाएगी लेकिन आपको बता दें कि रीफंड तभी मिलेगा जब 90 दिन में कम से कम एक बार फोन को जरूर रीचार्ज कराया जाए।

-सिक्यॉरिटी डिपॉजिट बुकिंग से पहले एकसाथ ही देना होगा।